newsdog Facebook

राजस्थान के बाद जीका की चपेट में राजधानी दिल्ली और बिहार

First News India 2018-10-09 17:16:35

नई दिल्ली । इन दिनों जीका वायरस का खतरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है । जीका का मच्छर सबसे पहले राजस्थान के जयपुर में पाया गया । जयपुर में इस मच्छर के खाने से करीब 22 लोगों में संक्रमण फैला है। आपको बतादें  जीका वायरस  की चपेट में राजस्थान सहित बिहार और दिल्ली भी शामिल हो गए हैं। हालांकि दिल्ली में अभी तक जीका वायरस के मरीज की कोई पॉजिटिव रिपोर्ट सामने नही आई है। लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली के लिए चिंता की बात ज्यादा है, क्योंकि वायरस के दिल्ली में फैलने का अनुकूल जरिया है।

जीका वायरस से पोजीटिव होने की खबर मिलते ही पूरे जिले में हड़कंप मचा हुआ है। बिहार के सीवान जिले में उस समय अफरातफरी मच गई जब जयपुर में पढ़ने वाले एक लड़के की जांच में जीका वायरस पॉजिटिव पाया गया। इसी सूचना पर बिहार के 38 जिलों में एडवायजरी जारी कर दी है। 
आपको बतादें  जीका वायरस दिन में एडीज मच्छरों के काटने से फैलता है । इस बीमारी में बुखार के साथ जोड़ों में दर्द और सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसका कोई टीका नहीं है, न ही कोई ख़ास उपचार है।

जीक से बचने के लिए एचसीएफआई ने जारी की एडवाइजरी

  • जब एडिस मच्छर सक्रिय होते हैं, उस समय घर के अंदर रहें. ये मच्छर दिन के दौरान, सुबह बहुत जल्दी और सूर्यास्त से कुछ घंटे पहले काटते हैं.
  • जब आप बाहर जाएं तो जूते, मोजे, लंबी आस्तीन वाली शर्ट और फुलपैंट पहनें।
  •  यह सुनिश्चित करें कि मच्छरों को रोकने के लिए कमरे में स्क्रीन लगी हो । 
  • टिप्पणियां  ऐसे बग-स्प्रे या क्रीम लगाकर बाहर निकलें, जिसमें डीट या पिकारिडिन नामक रसायन मौजूद हो