newsdog Facebook

सितारे जिन्हें शूटिंग के दौरान सेट पर हुआ प्यार

BBC Hindi 2018-10-10 00:00:00

वैसे तो बड़े पर्दे पर हमने कई प्रेम कहानियों को देखा है जहां सितारों की जोड़ी एकदम सच लगने लगती है लेकिन ऐसी भी प्रेम कहानियां हैं जो बड़े पर्दे से निकलकर हक़ीकत बन जाती हैं.

मीडिया में ऐसी ख़बरे हैं कि जल्द ही दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की भी शादी होगी. लेकिन उससे पहले नज़र डालते हैं उन कलाकारों पर जिनकी प्रेम कहानियां शादी तक पहुंची.

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली

विराट और अनुष्का किसी बॉलीवुड सेट पर नहीं बल्कि साल 2013 में एक टीवी ऐड कमर्शियल के सेट पर मिले थे. इसके बाद उनकी दोस्ती बढ़ती चली गयी.

साल 2014 में जब विराट साउथ अफ्रीका से वापस आए तो मुंबई एयरपोर्ट पर अनुष्का ने अपनी कार उनके लिए भेजी.

धीरे-धीरे ये लव स्टोरी सबके कानों तक पहुंची और दिसंबर 2017 में दोनों ने शादी कर ली.

अजय देवगन और काजोल

लोगों ने इस जोड़ी के बारे में कहा था कि इनका रिश्ता टिक नहीं पाएगा. एक तरफ अजय शांत स्वाभाव वाले और शर्मीले तो दूसरी तरफ काजोल एकदम मुँहफट.

पर 4 साल के लम्बे रिश्ते के बाद अजय और काजोल ने साल 1999 में शादी कर ली.

कैमरे से शर्माने वाले अजय ने अपनी शादी में फ़ोटोग्राफ़र भी नहीं बुलवाया और कुछ ही लोगों को निमंत्रण भेजा गया था.

दिलीप कुमार और सायरा बानो

साल 1961 में जंगली फिल्म से सायरा ने अपनी फ़िल्मी करियर का आगाज़ किया और फिर इस बीच सायरा का नाम कई लोगों के साथ जुड़ा जिसमें से एक नाम राजेंद्र कुमार भी था.

पर किस्मत को तो कुछ और ही मंज़ूर था. उम्र में 20 साल का फर्क देखकर लोगों ने कहा कि ये रिश्ता नहीं चलेगा.

दुनिया, बैराग और गोपी जैसे फिल्मो में साथ काम करने वाले ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार और सायरो बानो को उनकी माँ नसीम बानो ने मिलवाया था.

बाली उम्र से दिलीप कुमार को चाहने वाली सायरा ने साल 1966 में 22 साल की उम्र में दिलीप कुमार से शादी की जब वो 44 साल के थे.

  • दिव्या भारती: मौत के बाद फिल्म स्क्रीनिंग के दौरान स्क्रीन गिरी
  • फ़िल्म इंडस्ट्री को क्यों रास नहीं आते बेबाक बोल

सुनील दत्त और नरगिस

नरगिस ने आरके प्रोडक्शंस के साथ एक के बाद एक फिल्म साइन की जिस वजह से नरगिस का नाम राज कपूर के साथ जुड़ने लगा.

फिर आयी मदर इंडिया, इस फिल्म के आते-आते तो कहानी ही बदल गयी. यहाँ सेट्स पर हुआ एक हादसा जहाँ आग लगी और नरगिस वहां फंस गयी. तब सुनील दत्त एक सुपरमैन की तरह आग में कूदे अपनी नरगिस को बचाने के लिए. फिर क्या था यहीं से उनकी प्रेम कहानी शुरू हो गयी और साल 1958 में उन्होंने शादी कर ली.

गीता बाली और शम्मी कपूर

गोल्डन कपल कहलाये जाने वाले गीता बाली और शम्मी कपूर की कहानी सबसे अलग है. साल 1955 में रानीखेत में 'रंगीन रातें' फिल्म की शूटिंग चल रही थी और इसी के साथ उनके बीच प्यार की हवा चली.

उसी दौरान शम्मी कपूर ने गीता को प्रोपोज़ किया और गीता उन्हें मना करती रहीं पर आवेग में एक फैसला लिया गया और दोनों वहां से तुरंत मुंबई आ गये और अगस्त 1955 में दोनों ने शादी कर ली.

  • सामने आने लगीं भारतीय मीडिया में यौन दुर्व्यवहार की कहानियां
  • रिकॉर्ड बनाने वाली ऐसी फ़िल्म जिसमें था सिर्फ़ एक एक्टर

बसंती और वीरू की असल प्रेम कहानी

ही-मैन और ड्रीम गर्ल, इस जोड़ी ने सबका दिल जीता और आलोचनाओं का सामना भी किया. धर्मेंद्र जब पहली बार हेमा मालिनी से मिले तब वो शादीशुदा थे.

इस रिश्ते से हेमा की माँ ज़रा भी खुश नहीं थी और वो बीच में आयी और कहा कि हेमा के लिए जितेन्द्र ही सही मैच हैं. जितेन्द्र और हेमा की शादी होने ही वाली थी पर आखिर कार उनकी शादी हुई धर्मेंद्र से साल 1980 में.

रिकॉर्ड बनाने वाली ऐसी फ़िल्म जिसमें था सिर्फ़ एक एक्टर

जब बॉबी देओल पर पड़ा 'ढाई किलो' का हाथ

जितना बड़ा बॉलीवुड है उतनी बड़ी कहानियां भी हैं. और भी बहुत से सितारे हैं जिनकी प्रेम कहानी फ़िल्मी सेट्स पर परवान चढ़ी, जैसे अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की शादी साल 1973 में हुई.

साल 2012 में सैफ अली खान और करीना कपूर के साथ ही रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूज़ा ने भी शादी की.

साल 2007 में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय ने अपने रिश्ते को शादी में बदला. ऐसे ही ऋषि कपूर और नीतू सिंह ने भी साल 1980 में शादी की.

साल 2001 में शादी की अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना ने और वर्ष 2016 में बिपाशा बासु ने करन सिंह ग्रोवर से शादी रचाई.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)