newsdog Facebook

US की राजदूत निक्की हेली ने पद से दिया इस्तीफा

News Track Hindi 2018-10-10 10:38:00

वॉशिंगटन : US में अमेरिका की भारतवंशी राजदूत निकी हैली ने अपने पद से मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है जिसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्वीकार भी कर लिया. निकी ने इस्तीफा तो दिया है लेकिन अब तक इसके पीछे का कारण समझ में नहीं आया है. लेकिन बताया जा रहा है ट्रंप के साथ चल रहे अंतर्विरोधों के कारण निकी ने इस्तीफा दे दिया है. निकी साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर भी रह चुकी हैं और इनके इस्तीफे को सभी एक चौंकाने वाली घटना के रूप में मान रहे हैं. 

निकी साल 2017 के जनवरी से ही इस पद पर बनी हुई हैं और अपने इस्तीफे पर उन्होंने भी अब तक कुछ नहीं कहा है ना ही कोई प्रतिक्रिया दी है. इससे पहले 24 सितंबर को राष्ट्रपति ट्रंप और निकी हेली एक साथ न्यूयॉर्क शहर स्थित संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय पहुंचे थे जिनके साथ माइक पोम्पियो भी मौजूद थे. निकी भारत की होकर भी अमेरिका में एक हिमायती रही हैं और इसी के वजह वो सभी के बीच आकर्षण का केंद्र भी रही हैं. 

निकी अमेरिका में अपने सभी को अपने हिसाब से लेकर चलना चाहती थी और ट्रंप बाजार को अपने हिसाब से चलाकर चीन के साथ ट्रेड वार जारी रखने के पक्ष में थी. निकी ट्रंप के हर नियम का पालन करती हैं और उन्होंने अपने एक लेख में भी लिखा था कि वो राष्ट्रपति की हर बात से सहमत नहीं हैं. निकी एक ऐसी पहली महिला हैं जो साउथ कैरोलिना की दो बार गवर्नर बनीं. इनके पहले कोई भी महिला  साउथ कैरोलिना की गवर्नर नहीं बनी थीं.  

खबरें और भी..