newsdog Facebook

Dos and Don’ts of Workout: वर्कआउट के दौरान क्या करें और क्या नहीं

Lifealth Hindi 2018-10-09 17:42:48

शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए वर्कआउट करना जरुरी होता है।

Dos and Don’ts of Workout: वर्कआउट करना आपकी जीवनशैली को स्वस्थ और सक्रिय बनाने में मदद करता है। इसके लिये आपको समय की आवश्यकता होती है। इससे धीरे-धीरे आपका शरीर वर्कआउट करने के लिये तैयार हो जाता हो जाता है। हालांकि बिना कमिटमेंट के आप इससे परिणाम नहीं पा सकते हैं। इसके अलावा आपको सही तरीके से वर्कआउट करने की जरुरत होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपको आपके वर्कआउट से पर्याप्त और मनचाहे परिणाम मिलें तो आपको कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए। अपने दिमाग को अपने लक्ष्य के अनुसार तैयार करें और जानें कि वर्कआउट के दौरान क्या करना सही है और क्या करना गलत। [ये भी पढ़ें: दिन में दो बार वर्कआउट करने से स्मार्ट तरीके]

Dos and Don’ts of Workout: वर्कआउट के दौरान क्या करें और क्या नहीं

  • वर्कआउट के दौरान क्या करें
  • वर्कआउट के दौरान क्या ना करें

वर्कआउट के दौरान क्या करें

1. वार्म-अप

वर्कआउट से पहले वार्म अप जरुरी है।

वर्कआउट करते वक्त आपको इस महत्वपूर्ण हिस्से को नहीं स्किप करना चाहिए। हैवी वर्कआउ से पहले अपनी मसल्स को तैयार करने के लिए वार्म अप करें।

2. स्ट्रेच
स्ट्रेच करने से आपकी मसल्स का लचीलापन बढ़ता है। साथ ही मसल्स में तनाव आने का खतरा कम होता है। इसलिए वर्कआउट के बाद स्ट्रेच करें।

3. पानी की बोतल

वर्कआउट के दौरान पानी की बोतल साथ रखें।

जिम जाते वक्त या बाहर वर्कआउट करने के लिये जा रहे हैं तो पानी की बोतल ले जाना ना भूलें। अगर आपको वर्कआउट के दौरान प्यास लग रही है तो इसका मतलब है कि आप डिहाइड्रेटेड है।

वर्कआउट के दौरान क्या ना करें

1. हैवी वेट लिफ्टिंग
वेट लिफ्टिंग के लिये कितना वजन उठाना है, यह अपने सलाहकार या ट्रेनर से पूछ लें। अगर आपको लगता है कि आप तैयार है तभी वजन समय के साथ बढ़ाएं। अधिक हैवी वेट लिफ्ट ना करें।

2. मशीन पर लेटना
जिम में मौजूद मशीन जैसे स्टेयर क्लाइम्बर, ट्रेडमिल, क्रॉस ट्रेनर्स पर लेटकर एक्सरसाइज ना करें। ऐसा करने से कमर और कलाई पर दबाव पड़ सकता है।

3. एनर्जी बार और ड्रिंक्स
वर्कआउट के दौरान अक्सर आप एनर्जी बार या एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। अगर आप दो घंटे से ज्यादा वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो इनका सेवन ना करें क्योंकि इनमें अधिक कैलोरी होती हैं।

[जरुर पढ़ें: कार्डियो वर्कआउट में सुधार करने के तरीके]

ये कुछ बाते हैं जिनका ध्यान आपको वर्कआउट करते समय रखना चाहिए और वर्कआउट से बेहतर परिणाम पाने की कोशिश करनी चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।