newsdog Facebook

पोप फ्रांसिस ने गर्भपात को लेकर दिया ये चौंकाने वाला बयान

Patrika 2018-10-10 18:48:49

वेटिकन सिटी। पोप फ्रांसिस ने बुधवार को गर्भपात पर एक गंभीर टिप्पणी की है। उन्होंने गर्भपात की आलोचना करते हुए इसकी तुलना कॉन्ट्रैक्ट किलिंग से की है। वेटिकन में प्रार्थना करने जुटे लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बात कही।

अपने बयान में उन्होंने कहा, 'गर्भावस्था में रुकावट पैदा करना किसी हत्या से कम नहीं है।' उन्होंने आगे कहा किसी इंसान से छुटकारा पाने की कोशिश करना किसी समस्या के लिए 'सुपारी पर हत्या करने वाले' का सहारा लेने जैसा है।

अपने साप्ताहिक संबोधन में की ये टिप्पणी

उन्होंने ये टिप्पणी सेंट पीटर स्क्वायर में अपने साप्ताहिक संबोधन में दी। इस दौरान उन्होंने 'मानव जीवन के क्षय' पर अपनी आपत्ति जताई। उन्होंने युद्ध, शोषण के साथ-साथ गर्भपात को भी 'अपशिष्टता की संस्कृति' में गिना। उन्होंने सवाल उठाया कि किसी मासूम की जिंदगी छीनना उपचारात्मक, सिविल या मानवीय भी कैसे माना जा सकता है।

हमेशा से ही गर्भपात के खिलाफ रहे हैं फ्रांसिस

फ्रांसिस हमेशा से ही गर्भपात के खिलाफ रहे हैं। इस साल की शुरुआत में ही अर्जेंटीना में गर्भपात को कानूनी दर्जा देने वाले बिल का विरोध किया था। इसके विरोध में, अगस्त में हजारों की संख्या में लोग उनके खिलाफ चले गए। बिल पर फ्रांसिस के विरोध के बाद अर्जेंटीना के कैथोलिक समूह के कई लोगों ने चर्च से अपनी सदस्यता तक वापस ले ली थी।