newsdog Facebook

US की 'धमकी' के बाद सऊदी अरब भारत को देगा अतिरिक्त तेल

Eenadu India 2018-10-10 18:45:00

राष्ट्रपति ट्रंप और सऊदी के किंग सलमान। (साभार- ANI)


नई दिल्ली: आगामी नवंबर महीने से ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू हो जाएगा. ऐसे में तेल के कारोबार पर दुनियाभर की नजरें टिकी हैं. अमेरिका ने सभी देशों से ईरान से व्यापारिक संबंध रोकने को कहा है. इसी बीच ऐसी खबर आ रही है कि तेल उत्पादक देश सऊदी अरब भारत को ज्यादा तेल बेच सकता है.


दरअसल, सूत्रों के मुताबिक अमेरिका ने सऊदी अरब पर भारत को ज्यादा तेल बेचने का दबाव बनाया है. बता दें कि भारत भी ईरान से व्यापारिक रिश्ते रखता है. ऐसे में नवंबर से लागू होने वाले अमेरिकी प्रतिबंध पर भारत के रूख पर भी नजरें टिकी हुई हैं.

इसी बीच सूत्रों के मुताबिक आगामी नवंबर से सऊदी अरब भारत को 40 लाख बैरल तेल ज्यादा बेचेगा. माना जा रहा है कि सऊदी अरब ने ये फैसला अमेरिका के दबाव में लिया है.

बता दें कि आगामी 4 नवंबर से ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू हो जाएगा. गौरतलब है कि भारत ईरान का दूसरा सबसे बड़ा तेल खरीदार देश है.

भारत ने ईरान के साथ द्विपक्षीय संबंध पर किसी भी तरह के अमेरिकी दबाव से इनकार किया है. भारत के शीर्ष अधिकारियों ने कई मौकों पर कहा है कि वे संयुक्त राष्ट्र से लगे प्रतिबंध के अलावा किसी अन्य प्रतिबंध से प्रभावित नहीं है.

भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा तेल का आयातक है. देश में तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही है. रुपए की कीमत लगातार नीचे जा रही है. लिहाजा डॉलर के मुकाबले तेल महंगा होता जा रहा है. पिछले सप्ताह केन्द्र सरकार ने एक्साइज में थोड़ी कटौती कर आम ग्राहकों को राहत देने की कोशिश की है.

तेल मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के अनुसार भारत ने सऊदी अरब से बातचीत की है. उन्हें तेल उत्पादन बढ़ाने की गुजारिश की है.

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले अमेरिका ने सऊदी अरब पर काफी तीखी टिप्पणी की थी. डोनाल्ड ट्रंप ने साफ तौर पर कहा था कि बिना उनके समर्थन के सऊदी किंग दो सप्ताह तक भी अपनी गद्दी पर बने नहीं रह सकते हैं.