newsdog Facebook

देखिए 100 रुपए का नया नोट कैसा दिखता है

Mk news. 2018-10-10 19:58:53

नमस्कार दोस्तों फॉलो कर दीजिए ताकि आप पढ़े हमारी खबरें सबसे पहले|

Third party image reference

सेंट्रल बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा। नए मुद्रा नोट में लैवेंडर का आधार रंग होगा। दृष्टिहीन लोगों के लिए इस नये नोट में फीचर्स होंगे"महात्मा गांधी पोर्ट्रेट के इंटैग्लियो की उठाई गई प्रिंटिंग, अशोक स्तंभ प्रतीक, माइक्रो-टेक्स्ट 100 के साथ त्रिकोणीय पहचान चिह्न बढ़ाया गया है दाएं और बायीं ओर दोनों चार कोणीय ब्लीड लाइनें हैं।

Third party image reference

नए नोट में गुजरात की 'रानी की वाव' स्टेपवेल, साथ ही स्वच्छ भारत लोगो और नारे की विशेषता होगी, भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि 100 बैंकनोट "धीरे-धीरे बढ़ेगा"।

Third party image reference

नए बैंकनोट का आयाम 66 मिमी x 142 मिमी होगा जो इसे वर्तमान 100 रुपये से छोटा बना देगा। इसके अलावा, नए रंग में समग्र रंग योजना को ध्यान में रखते हुए लंबवत और विपरीत पक्ष दोनों पर ज्यामितीय पैटर्न होंगे। आम जनता के वितरण के लिए नए बैंकनोटों की छपाई और आपूर्ति धीरे-धीरे बढ़ेगी। 10 रुपये, 50 रुपये और 500 रुपये के मूल्य में नए नोट्स के बाद नया 100 रुपये नोट पेश किया गया है।

Third party image reference

दोस्तों आप इस नए नोट के बारे में क्या कहना चाहोगे कमेंट करके जरूर बताइएगा इसके साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करिएगा धन्यवाद|