newsdog Facebook

UN में अमेरिकी राजदूत के तौर पर ‘डायनामाइट’ साबित होंगी इवांका: ट्रंप

Gyan Hi Gyan 2018-10-10 19:09:06
WASHINGTON, DC - OCTOBER 09: White House Senior Advisor Ivanka Trump listens to U.S. President Donald Trump announce that he has accepted the resignation of Nikki Haley as US Ambassador to the United Nations, in the Oval Office on October 9, 2018 in Washington, DC. President Trump said that Haley will leave her post by the end of the year. (Photo by Mark Wilson/Getty Images)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी बेटी इवांका ट्रंप को दबी जुबान में संयुक्त राष्ट्र में राजदूत के तौर पर भेजने की वकालत कर दी है. यूएन में अमेरिका की राजदूत निकी हेली के अचानक से इस्तीफे की खबर आने के बाद उन्होंने कहा कि इवांका यूएन में राजदूत के तौर पर ‘डायनामाइट’ साबित होंगी.


ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि उनकी बेटी इवांका संयुक्त राष्ट्र में देश के राजदूत के तौर पर ‘प्रभावशाली’ (इसके लिए उन्होंने डायनामाइट शब्द का इस्तेमाल किया) साबित होंगी लेकिन साथ ही माना कि अगर उन्होंने ऐसा किया तो उन पर ‘भाई-भतीजावाद के आरोप’ लगेंगे.

यूएन में अमेरिका की राजदूत भारतीय मूल की निकी हेली ने मंगलवार को घोषणा की कि वह 2018 के अंत तक अपने पद से इस्तीफा दे देंगी. ट्रंप ने कार्यकाल के दौरान हेली के प्रदर्शन की प्रशंसा की और कहा कि कई लोग उनकी जगह लेना चाहेंगे.



ट्रंप ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले ‘दो से तीन हफ्तों’ में हेली की जगह किसी की नियुक्ति होगी. उन्होंने कहा कि वह दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और अन्य लोगों के साथ उम्मीदवारों के बारे में चर्चा करेंगे.

राष्ट्रपति ने वाइट हाउस में पत्रकारों से कहा कि उनकी बेटी इवांका संयुक्त राष्ट्र में ‘बेहतरीन’ राजदूत साबित होंगी. उन्होंने कहा, ‘इसका भाई-भतीजावाद से कुछ लेना देना नहीं है लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि जो लोग जानते हैं उन्हें मालूम है कि इवांका प्रभावशाली साबित होंगी. लेकिन आप जानते हैं कि तब मुझ पर भाई-भतीजावाद के आरोप लगेंगे.’

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि इवांका असाधारण साबित होंगी. इसका यह मतलब नहीं है कि मैं उनका चयन करूंगा क्योंकि मुझ पर भाई-भतीजावाद के आरोप लगेंगे, यहां तक कि मैं आश्वस्त नहीं हूं कि दुनिया में कोई और इसके लिए समर्थ है. लेकिन ठीक है.’

राष्ट्रपति की टिप्पणी के तुरंत बाद इवांका ने टि्वटर पर अपने आप को इस पद की दौड़ से बाहर बताया.

उन्होंने कहा, ‘कई अच्छे सहकर्मियों के साथ वाइट हाउस के साथ काम करना एक सम्मान है और मैं जानती हूं कि राष्ट्रपति राजदूत हेली के स्थान पर एक अच्छे उम्मीदवार को नॉमिनेट करेंगे. लेकिन वह मैं नहीं होऊंगी.’