newsdog Facebook

जेईई मेन की अब घर बैठे करें तैयारी

Herald Spot 2018-10-11 14:24:51
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। जेईई एग्जाम की तैयारी अब घर बैठे भी आसानी से की जा सकती है। कई स्टूडेंट इस एग्जाम के लिए कोचिंग लेते है लेकिन कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होते है जो घर बैठ कर सेल्फ स्टडी करना पसंद करते है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर सुनाने जा रहे है जिसे सुनने के बाद आप भी खुश हो जाएंगे। अब आप  जेईई एग्जाम के लिए घर बैठे ही कोचिंग ले सकते है। वो भी आई आई टी प्रोफेसर्स  के द्धारा, इसका फायदा उन स्टू​डेंट को होगा जो अपनी कोचिंग का खर्चा नहीं उठा सकते या फिर घर रहकर इसकी तैयारी कर रहे है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्टूडेंट के लिए अपनी साइट पर आई आई टी प्रोफेसर्स और एक्सपर्ट के कंटेंट लेक्चर शेयर किए है जिससे स्टूडेंट को एग्जाम की तैयारी करने में आसानी हो। वहीं जेईई एग्जाम के सिलेब्स में दिए गए विषय और टॉपिक पर आधारित है। जिसमें  कैमेस्ट्री, फिजिक्स, बायों के साथ ही  मैथ्स शामिल है। साइट पर स्टू​डेंट को समझाने के लिए डेमॉन्सट्रेशन भी दिया गया है ताकि बच्चा आसानी से इस बारे में समझ सके।

जैसे उदाहरण के तौर पर भौतिक विज्ञान में रोटेशनल मोशंस, माइक्रोस्कोप एंड टेलीस्कोप,इलेक्ट्रिकल एनर्जी जैसे सारे टॉपिक शामिल है वहीं इसी तरह से रसायन विज्ञान,जीव विज्ञान और गणित में भी सारे टॉपिक दिए गए है। लेक्चर वीडियो वेबसाइट nta.ac.in पर उपलब्ध है। इन वीडियो के सहायता से आप आसानी से जेईई एग्जाम की तैयारी कर सकते है।वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार जेईई एग्जाम दो बार कराया जाएगा। जिसके लिए सभी स्टूडेंट  जनवरी और अप्रैल माह में इसके लिए आवेदन कर सकते है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures