newsdog Facebook

यहां मिली प्राचीन काल की 50 तरह की जड़ी-बूटियां,रिसर्चर्स ने कहा-कैंसर को जड़ से खत्म करेगा ये

Live India 2018-10-11 17:29:33

New Delhi: हजारों साल पुरानी ऋषि-मुनियों के समय की 50 ऐसी जड़ी-बूटियां मिली हैं, जो आपकी गंभीर से गंभीर बीमारी का इलाज चुटकियों में कर सकती है। ये जड़ी-बूटियां औषधीय गुणों से भरपूर है। औषधीय गुणों से भरपूर इन जड़ी-बूटियों में कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता है।

रिसर्चर्स का कहना है कि जिला चंबा के दूरदराज तीसा विकास खंड और अन्य गांवों में वन औषधि संपदा का खजाना है। साचपास, बैरागढ़, देवीकोठी, तरेला, भंजराडू़, तीसा, सालघाटी, खज्जियार में लुप्त हो रही जड़ी-बूटियों का खजाना है। रिसर्चर्स के मुताबिक इन जड़ी-बूटियों के नाम बेशक आप जानते होंगे लेकिन इनका मिलना मुश्किल है।


हालांकि अभी रिसर्चर्स इन औषधियों पर शोध कर रहे हैं। रिसर्चर्स अपने शोध में इस बात का ध्यान दे रहे हैं कि जहां के लोग इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनका स्वास्थ्य कैसा है।  अनुसंधान संस्थान भारतीय चिकित्सा पद्धति जोगिंद्रनगर के प्रभारी डा. अरुण चंदन ने चंबा में पचास दुर्लभ प्रजातियों के पौधे मिलने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि ऋषि-मुनियों के समय की इन जड़ी-बूटियों में कई खतरनाक बीमारियों से लड़ने की क्षमता है। बताया जा रहा है कि करीब 240 औषधीय पौधों का भंडार चंबा में मौजूद है।

बता दें कि पौधे का फल, बीज, स्टेम, फूल, पत्ती, जड़ी-बूटी कहलाता है। दुनिया के लगभग हर हिस्से और कई अलग-अलग संस्कृतियों में प्राचीन काल से ही इन जड़ी-बूटियों का भोजन और औषधीयों में प्रयोग किया जाता है। जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल आमतौर पर दवाईयों में, कीट नियंत्रण के लिए और आध्यात्मिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए किया जाता है। सभी जड़ी-बूटियों के स्वास्थ्य लाभ हैं। आप इन जड़ी-बूटियों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही अपने उपयोग में ला सकते हैं। जडी-बूटियों से प्राचीन काल में कैंसर जैसी भयावक बीमारी को भी ठीक किया जाता था। जड़ी-बूटियां प्राकृतिक रूप से स्किन को निखारने में भी मददगार है।

The post यहां मिली प्राचीन काल की 50 तरह की जड़ी-बूटियां,रिसर्चर्स ने कहा-कैंसर को जड़ से खत्म करेगा ये appeared first on Live States.