newsdog Facebook

अगर चाहते है लिवर की बीमारी को दूर करना, तो आज से शुरू करें...

Hindi Khabar 2018-11-06 14:31:00

अगर आपको लिवर की समस्या हैं और इससे हो गए है परेशान तो आपको बता दे इसका इलाज अब शुरू हो चुका है और आप इस सुधार की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए अपनी तरफ से कुछ कदम उठाएं। इसमें डाइट से बेहतर क्या हो सकता हैं। अगर आप अपने खान-पान का खास तौर पर ध्यान रखते हैं। खाना के समाग्री में क्या इस्तेमाल करना है और क्या नहीं इन बातों का अगर आप ध्यान रखते हैं तो यह बीमारी आप से कोशो दूर रहेगी। लेकिन खुद को हेल्दी रखने के लिए आपको खाना क्या हैं ये हम बताते हैं।

कलौंजी का तेल
यह तेल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता हैं। इसे हम खासतौर पर शरीर की प्रतिरोधकता बढाने वाला समझ सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लडते हैं इसके अलावा आपका लिवर भी हेल्थी कलौंजी से बढ़िया रहेगी। इस तेल के उपयोग से लिवर लेड जैसी धातु को शरीर के बाहर आराम से निकाल देता हैं।

हल्दी
हल्दी का उपयोग भारतीय भोजन में रंग, स्वाद और न्यूट्रिएंट्स के लिए होता हैं। इसे जादुई चीज कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्री (सूजन घटाने का), एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं। जो आपके लिवर को एकदम दुरूस्त रखेगा।

अदरक
अदरक लिवर को ऐसे तत्व देता है जिससे इसकी काम की क्षमता बढ़ जाती हैं। यह भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों का खजाना हैं। रिसर्च में तब बात साबित हो चुकी है कि अदरक का प्रयोग आपके लिवर को तंदुरूस्त रखेगा।

नींबू
नींबू का पेट या पाचन को दुरूस्त करने के लिए कई बार आपके सामने सलाह के रूप में आया होगा। हर दिन की शुरुआत नींबू और गर्म पानी के साथ करने की सलाह दी जाती हैं। लिवर की क्रियाओं को नींबू जमकर बूस्ट देता हैं।

चुकंदर
खून को हीमोग्लोबिन और आपके हेल्थ को लालिमा देने वाला चुकंदर गुणों का खजाना हैं। कई बीमारियों से आपकी रक्षा के अलावा चुकंदर आपके लिवर को भी कई गुना अधिक ताकतवर बना देगा।

रोचक विडियो को रोज देखने के लिए हमारे चैनल thinkerspot को subscribe करें।

मोबाइल पर रोचक खबरों को फ्री में पढ़ने के लिए हमारे हिंदी खबर के ऐप को मुफ्त में डाउनलोड करें, किल्क हेयर-

https://play.google.com/store/apps/details?id=net.mbiztech.hindikhabar&showAllReviews=true

अगर आपके पास कोई अच्छा वीडियो या ख़बर हैं तो आप हमारे WhatsApp नंबर पर भेज सकते हैं। धन्यवाद