newsdog Facebook

जीभ पर गंदगी को दूर करने के असरदार घरेलू तरीके

Kalam Times 2018-11-06 16:05:05
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क: जीभ हमारे खाने के स्वाद का अनुभव कराती है की हमारे खाने का स्वाद आखिर है कैसा जब हम खाने को मुंह मे रखते है तो ये खाने हमारे मुंह के जरिए कई चीजों को स्पर्श करता हुआ पेट मे पहुंचता है।  जीभ और दांतों को स्पर्श करता हुआ ये खाना पेट मे जाता है जिसकी सफाई पर हमें ध्यान देने की जरुरत होती है दांतो की सफाई तो हम डेली करते है लेकिन मुंह की जीभ की सफाई को करना भूल जाते है लेकिन शायद आपको पता हो जितना ध्यान हमे दांतो की सफाई पर ध्यान देना उससे कई ज्यादा ध्यान हमे जीभ की सफाई पर भी देना जरुरी है। वरना आप कई तरह की बीमारियों की चपेट मे आ सकते है ।  अक्सर आपने देखा होगा की कई लोगों के मुंह से बदबू आती है जिसे नजरअंदाज नही किया जा सकता है दरअसल मुंह से आने वाली बदबू की वजह जीभ पर जमा गंदगी होती है  जिसकी सफाई पर ध्यान देने की जरुरत है ।

आप इन तरीकों से अपनी जीभ की सफाई को कर सकते है...

 

गर्म पानी और नमक कई बार जीभ के गंदे होने के कारण डिहाइड्रेशन की परेशानी का कारण बन सकते है जीभ की सफाई के लिए आप नमक के पानी से जीभ को धोकर साफ कर सकते है गुनगुने पानी मे आधा चम्मच नमक डालें । इस पानी से अपने मुंह को दिन में 5-6 बार धोएं। इससे आपकी जीभ पर जमा गदंगी जल्द ही साफ होगी। 

अक्सर कई लोगों की जीभ पर सफेद परत देखी जाती है ऐसे मे दही खाएं दही प्रो-बायोटिक होता है, यह जीभ पर जमी फंगस, सफेद परत को दूर करने का काम करता है। 

टूथब्रश से भी जीभ आप अपनी जीभ की सफाई को कर सकते है आजकल बाजार में कई तरह के  टूथब्रश मिल जाते हैं जिनके पीछे जीभ साफ करने वाले ब्रिसल्स लगे होते है। टूथब्रश के पिछले हिस्से को हल्के दबाव के साथ जीभ पर रगड़ें ऐसा करने से जल्द ही आपकी जीभ पर जमा गंदगी परत दूर होगी। 

हर्बल चाय कैसे बनाते है और जाने इसके लाभ

खाने मे रंग देने वाली हल्दी भी आपकी जीभ पर जमा गंदगी को साफ करती है जीभ की सफाई के लिए आप हल्दी पाउडर मे थोड़ा-सा नींबू का रस मिला कर जीभ पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लेंवे ऐसा करने से आपकी जीभ पर जमा गंदगी जल्द ही दूर होगी। 

दिवाली के दिन ना करें ये अनजानी गलतियां वरना भुगतना पड़ सकता है परिणाम

खाना खाने के बाद माउथवॉश का इस्तेमाल करने से भी जीभ पर जमा गदंगी की परेशानी जल्द ही दूर होगी दरअसल रोजाना खाने पीनें की चीजों के दौरान जीभ पर गंदगी और बैक्टरिया जमा होने लगते है जो सांसो मे मुंह की बदबू की परेशानी की वजह बनते है ऐसे मे माउथवॉश का इस्तेमाल करना आपके लिए ठीक होगा। 

रुप चौदस पर चेहरे को चमकाने का असरदार तरीका है ये उबटन

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures