newsdog Facebook

दिवाली के दिन जरूर करें यह काम वरना होगा भरी नुकसान

News Track Hindi 2018-11-07 10:55:00

आप सभी को बता दें कि इस बार दिवाली का त्यौहार 7 अक्टूबर को आने वाला हैं. ऐसे में दीपावली के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जाता हैं. ऐसे में इस दिन ऐसी कोई गलती नहीं करनी चाहिए जिससे मां रूठ जाएं. आइए बताते हैं कि किन बातों का रखना हैं ध्यान. 

ज्योतिषों के अनुसार दीपावली पर मां लक्ष्मी घर आती हैं और इस वजह से दीपावली पर मध्यरात्रि से पहले नहीं सोना चाहिए. वहीं दिवाली के दिन जब भी घर से बाहर निकलें तो लौटते समय कुछ न कुछ जरूर लेकर आएं क्योंकि खाली हाथ नहीं आना चाहिए. इसी के साथ दिवाली के दिन पांच पीपल के पत्ते तोड़कर घर में लाएं और रात में लक्ष्मी पूजन के पश्चात इन पत्तों पर पनीर, दूध से बनी मिठाई रखकर उसे पीपल के पेड़ को चढ़ा दें इससे लाभ होता हैं. दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए, कहते हैं इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

इसी के साथ दीपावली की रात घर की छत पर झाड़ू को खुले में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे चोरी की आशंका बढ़ती है. वहीं झाड़ू को कभी छत पर नहीं रखना चाहिए इसी के साथ दीपावली पर सूर्यास्त के बाद घर से झाडू नहीं निकालनी चाहिए क्योंकि इससे लक्ष्मी रूठ जाती हैं.

कहा जाता हैं दिवाली के दिन घर की लक्ष्मी पत्नी को अपशब्द नहीं कहना चाहिए और बेटी और बहनों को भी दीपावली के दिन बुरा भला नहीं कहना चाहिए क्योंकि इससे भी लक्ष्मी नाराज होती हैं. कहा जाता हैं दीपावली के दिन कोई भिखारी आपके द्वार पर आए तो उसे खाली हाथ न जाने देना वरना दुर्भाग्य होता हैं.