newsdog Facebook

दिवाली की शाम इन जगहों पर जरूर जलाया दीये, होगी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

Aaj Ki Khabar 2018-11-07 10:49:19

साल के सबसे मोस्ट अवेटेड त्यौहार दिवाली की सेलिब्रेशन शुरू हो चुकी है। हर तरफ दिवाली का उल्लास दिखाई पड़ रहा है। एक दूसरे को दिवाली पर गिफ्ट देने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। लेकिन, दिवाली का दिन है, लक्ष्मी जी का सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। दिवाली कार्तिक कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि को मनाया जाता हैं।

शास्त्रों के अनुसार दिवाली की रात मां लक्ष्मी भ्रमण पर होती हैं। मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग अपने घरों को दीपक से सजाते हैं। आइए जानते हैं मां लक्ष्मी को खुश करने लिए घर में कहां-कहां दीपक जलना चाहिए।

मंदिर में एक दिया जलाएं – घर के आसपास मंदिर में दीपावली के दिन एक दीपक अवश्य जलाना चाहिए ऐसा करने से पूरे साल माता लक्ष्मी की कृपा मिलती रहेगी और पैसे की कोई कमी नहीं होगी।

तिजोरी की तरफ एक दिया जलाएं – एक दीपक आप पैसा रखने के स्थान पर जरूर जलाएं क्योंकि माता लक्ष्मी घर में प्रवेश करने के बाद सीधे तिजोरी की तरफ जाती हैं। तिजोरी में दीपक के अलावा माता लक्ष्मी की प्रिय चीजें जरूर रखें।

पीपल के पेड़ पर एक दिया जलाएं – दिवाली की शाम को पीपल के पेड़ पर दीपक जलना चाहिए क्योंकि पीपल के पेड़ में सभी देवी-देवताओं का निवास स्थान होता है। जो भी इस स्थान पर पहला दीपक जलाता है माता लक्ष्मी उसके घर पर जरूर निवास करती हैं।

आंगन में एक दिया जलाएं – आंगन घर का मुख्य और महत्वपूर्ण भाग होता है। दिवाली की रात को माता लक्ष्मी दरवाजे के अलावा आंगन से भी प्रवेश करती हैं। ऐसे में आंगन में दीपक जरूर जलाना चाहिए।

चौराहे पर एक दिया जलाएं – दिवाली की रात किसी सूनसान वाली जगहों पर एक दीपक जरूर जलाना चाहिए और हो सके तो किसी चौराहे पर एक दीपक जलाएं। इससे आपके घर पर बुरी आत्माओं का प्रवेश नहीं हो पाता।