newsdog Facebook

दीवाली पर बनारस की फूल मंडी में रौनक बढ़ी

National Voice 2018-11-07 15:22:00

वाराणसी. जिले के इग्लिशिया लाइन इलाके में स्थित किसान फूल मंडी रंग बिरंगे फूलों और मालाओं से पूरी पटी हुई है. सुबह से मंडी में ग्राहकों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है. किसान फूल मंडी के मालिक विशाल दुबे ने बताया कि दीपावली को लेकर फूल माला की डिमांड काफी बढ़ गयी है. चार दिनों पहले से पूर्वांचल सहित अन्य सात राज्यों से यहां से माला फूल की सप्लाई हुई है. इस बार माला अधिक आयी है. जिससे रेट में थोड़ा कमी आयी है.

पिछले पांच दिनों में बाजार अच्छा होने की वजह से दो से तीन करोड़ रुपये का कारोबार इस मंडी से हुआ है. मंडी में खरीदारी करने आये ग्राहक की मानें तो यहां हर प्रकार की माला फूल उपलब्ध है.

रोशनी का पर्व दीपावली आज पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. ऐसे में आज घरों से लेकर व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में गणेश लक्ष्मी के पूजन के साथ साथ सजावट होती है. सजावट में सबसे खास स्वजात रेंज बीएंगे झालर और फूलों से सजाया जाता है. ऐसे में वाराणसी की फूलमंडी में आज सुबह से ही माला फूल की खरीदारी के साथ साथ मिठाइयों की दुकानों पर ग्राहकों की खासी भीड़ देखने को मिल रही है.

वहीं मिठाइयों की बात करें तो इस बार मार्केट में कई प्रकार की मिठाइयों आयी हैं, जिसे लोग पसंद भी कर रहे हैं, लेकिन मिठाई दूकानदार की मानें तो कुछ वजहों से मार्किट में यह अफवाह फैला दी जाती है कि त्यौहार के मौके पर मिठाइयों में मिलावट होती है, लेकिन बनारस में ऐसा कुछ नहीं है. यहां पर्याप्त मात्रा में दूध उपलब्ध होता है तो मिलावट का कोई सवाल नहीं.

दुकानदार के मुताबिक मिठाई का मार्केट पिछले साल से थोड़ा कम है, लोग हेल्थ के प्रति सजग हैं. मिठाई दूकानदार का कहना है कि कुछ वजहों से मार्केट में अफवाह फैला दी जाती है कि त्यौहार के मौके पर मिठाइयों में मिलावट होती है, लेकिन बनारस में ऐसा कुछ नहीं है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।