newsdog Facebook

पूरे दिन रहना चाहते हैं एक्टिव तो आज ही अपनाए ये घरेलू तरीके

News Trend 2018-11-08 00:42:11

इस बात से ना सिर्फ हम और आप पढ़ के हार कोई बेहतर वाकिफ है कि हमारी फिजिकल एक्टिविटी हमारी उम्र को और भी बढ़ाती है साथ ही साथ हमें कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखती है। देखा जाए तो आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास समय की कमी है ऐसे में एक्सरसाइज करने के लिए समय निकाल पाना बेहद मुश्किल हो जाता है आपको बता दें कि फिजिकल एक्टिविटी उतनी ही जरूरी है जितना क्या हुआ रोज का अन्य काम और ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए कुछ घरेलू तरीके मिल जाए तो क्या कहना।

देखा जाए तो आजकल हर कोई अपने दिनभर के काम काज में व्यक्ति इतना व्यस्त रहता है कि वह अपनी दिनचर्या को दिन प्रति दिन और भी ज्यादा खराब करता जा रहा है और आपको बताते चलें की आपकी ये दिनचर्या आपकी सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक होती है। ऐसे में आपको काम करते करते थक जाना आम बात है मगर फिर भी अपने काम के दौरान बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो खुद को फिट और एक्टिव बनाए रखने के लिए कई तरह के घरेलू तरीके आजमाते रहते है जो कहीं ना कहीं बहुत ही काम भी आती है।

बता दें की अगर आपको भी सारा दिन थकान और आलस रहती है तो आज हम आपके लिए कुछ बेहद ही आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिसे कर लेने से आप अपने दिन को एक्टिव बना सकते हैं।

दिन भर एक्टिव बने रहने के लिए घरेलू तरीके

  • सबसे पहले तो बता दें की अगर आप सुबह देरी से उठते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत ही बदलिये और जल्दी उठने की आदत डाल लीजिये।
  • हर रोज सुबह जल्दी उठ कर सैर जरूर करें, बता दें की सुबह की सैर शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है इससे दिन भर आप एक्टिव रहते हैं।
  • सुबह सुबह मोर्निंग वॉक पर जाने से हमारे शरीर में कभी भी ऑक्सीजन की कमी नहीं रहती और हमारे फेफड़ों को शुद्ध हवा मिलती है जिससे आपका शरीर एकदम स्वस्थ्य और हमेशा एक्टिव रहता है और ये एकदम घरेलू उपाय है।
  • खुद को स्वस्थ रखने के लिए दिन की शुरुआत ठंडा पानी पाकर, बादाम खाकर और वर्कआउट के साथ करनी चाहिए. ऐसा करने से आप दिन भर तरोताजा महसूस करते हैं।

  • अपने दोस्तों के साथ साइकलिंग करें यह एक फिजिकल एक्टिविटी है जी ना सिर्फ आपको प्रकृति से जोड़ेगा बल्कि आपके मसल्स को भी मजबूत बनाने में काफी मदद करता है।
  • आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की ज्यादा एक्टिव रहने के लिए स्ट्रेचिंग सबसे बेहतर जरिया माना जाता है जो की पूरी तरह से घरेलू उपाय है। स्पाइनल स्ट्रेच या स्ट्रेस रिलीजिंग स्ट्रेच जैसे कई स्ट्रेच आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखेगा।
  • अगर आपको डांस करना पसंद है तो आपके लिए इससे बेहतर एक्सरसाइज ओर कोई नहीं होगी। आप खुद को एक्टिव रखने के लिये डांस की मदद भी ले सकते हैं।
  • जब भी कभी आप ऑफिस जाएँ तो कोशिश करें की लिफ्ट की बजाय सीढि़यों का इस्‍तेमाल करें। सीढि़यां चढ़ने-उतरने में आप बिना अतिरिक्‍त समय दिए वर्कआउट कर लेते हैं और इससे ना सिर्फ आपकी फ़िज़िकल एक्सर्साइज़ होती है बल्कि आप एक्टिव भी बने रहते हैं। यह एक तरह से घरेलू तरीके है जिसे आप अपने घर में भी आराम से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें