newsdog Facebook

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए पर्लर में खर्च ना करें, अपनाएं ये उपाय

News Track Hindi 2018-11-09 12:22:00

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए आपको कई तरह की प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पड़ते हैं. वहीं चेहरे पर जमी गंदगी को समय रहते साफ ना किया जाए तो ये ब्लैक हेड्स का रुप ले लेते हैं. ब्लैक हेड्स रोजाना फेसवॉश करने से भी नहीं जाते. इसके लिए कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं. ये चेहरे पर सबसे ज्यादा ख़राब दीखते हैं जिसके लिए हम  कोई ना कोई उपाय तो सोचना ही पड़ता है. इन्हें हटाने के लिए आपको पार्लर में घंटो समय बिताने की जरूरत नहीं है.तो जानते हैं ब्लैक हेड्स से निजात पाने का आसान घरेलू उपाय.

अक्सर त्वचा के पोर्स जो खुले रह जाते हैं वो लगातार हवा की संपर्क में आने से गंदगी जमा होने लगती है. ये गंदगी और बैक्टीरिया ही ऑक्सीजन ना मिल पाने के कारण ही ब्लैकहेड्स हो जाते हैं. तो इससे निजात पाने के लिए आपको -

घर में उपलब्ध टूथपेस्ट और नमक से ही इसका उपचार कर सकते हैं. एक चम्मच टूथपेस्ट में एक चुटकी नमक मिलाएं. इससे चेहरे पर अप्लाई करें. इसके लिए चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके बाद गर्म पानी की भाप लें. इससे ब्लैक हेड्स हल्के पड़ेंगे. इसके बाद इस पेस्ट को लगा लें. 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें. इसके बाद हल्क हाथों से सर्कुलर मोशन में हाथों को घुमाएं. इसके बाद बर्फ से इसे साफ करें. इसे तौलिया से हल्के से रब करें. इसके बाद जब ब्लैक हेड्स हट जाएं तो माश्चराइजर ना लगाना भूलें. इसे सप्ताह में एक बार जरुर प्रयोग करें.