newsdog Facebook

सिर्फ 4 घंटे में आप कर सकते हैं अपना वजन कम, अपनाएं ये एक्सरसाइज

News Track Hindi 2018-11-09 14:27:00

आज के समय में बदलती लाइफ और अव्यवस्थित खान पान का नकारात्मक प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है. इसके कारण हमारी सेहत संतुलन में नहीं रहती और वजन में बढ़ोतरी होती रहती है. वहीं आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है अनियंत्रित मोटापा. लोग फिट रहने के लिए एक स्मार्ट और फिट लुक के लिए जिम और डाइटिंग करते रहते हैं. लेकिन इसके लिए काफी समय इंतज़ार करना पड़ता है. लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि आप केवल 4 घंटे में ही अपना वजन 2 किलो तक काम कर सकते वो भी एक आसान सी एक्सरसाइज से.

जी हाँ, सुनने में अजीब लग रहा होगा कि ऐसा कैसे होगा. देश की स्टार बॉक्सर मैरी कॉम ने ये करिश्मा कर के भी इसे सही साबित कर दिया है. अगर आप भी चाहते यहीं कि बिना डाइटिंग के अपना वजन कम हो तो आपको भी मैरी कॉम के इन वर्कआउट टिप्स को फॉलो करना होगा. देश के नाम ऑलिंपिक्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशिया में पदक जीतने वाली बॉक्सर मैरी कॉम ने वजन की समस्या को चार घंटे में खत्म कर करके दिखाया था. 

टूर्नामेंट में पास करने के लिए मैरी कॉम के पास केवल 4 घंटे का समय था. ऐसे में मैरी कॉम ने सिर्फ 4 घंटे में 2 किलो वजन घटाकर रिकॉर्ड बनाया. केवल 4 घंटे में 2 किलो वजन मैरी कॉम ने रस्सी कूदकर किया था. मैरी ने 2 किलो एक्सट्रा वजन घटाने के लिए लगातार एक घंटे तक स्कीपिंग की और दो घंटे में ही अपना वजन दो किलो तक कम कर दिखाया था.

आपको बता दें, रस्सी कूदने पर पैर से लेकर सिर तक का मूवमेंट होता है और ये सबसे हार्ड कार्डियों एक्सरसाइज में आता है. रस्सी कूदना यानी स्किपिंग रोप एक कार्डियो एक्सरसाइज है. रोजाना 15 मिनट की ये कसरत आपके दिल के लिए भी काफी फायदेमंद है.