newsdog Facebook

चाहिए कन्फर्म तत्काल टिकट, तो जरूर करें ये एक छोटा सा काम

Kakkajee 2018-11-09 14:00:00

छठ के मौके पर यूपी और बिहार जाने के लिए अगर आप तत्काल टिकट बुक करने वाले हैं, तो एक टिप आपके काम आ सकती है. ये टिप आईआरसीटीसी पोर्टल से ही जुड़ी है. इसके जरिये आपका काफी ज्यादा समय बच जाता है और टिकट बुक होने का चांस भी बढ़ जाता है. 
दरअसल आईआरसीटीसी पर आपको एक ऑप्शन मिलता है, जहां आप बुक‍िंग से जुड़ी कुछ ड‍िटेल तत्काल विंडो खुलने से पहले ही दर्ज कर सकते हैं. इससे जब विंडो खुलेगी, आपको सिर्फ डिटेल सेलेक्ट करनी होंगी. मतलब आपको टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आगे जानें कैसे? 
स्टेप 1: 
इसके लिए सबसे पहले आपको irctc.co.in पर जाना होगा. यहां लॉग इन कीजिए और माय प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर पहुंचें. इस ऑप्शन पर पहुंचने के बाद यहां आपको Add/Modify Master List का ऑप्शन मिलेगा. 

स्टेप 2: 
जैसे ही आप इस विकल्प पर क्ल‍िक करेंगे. आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा. यहां जितने भी पैसेंजर हैं. उनकी डिटेल आपको भरनी होगी. ये डिटेल आपको ट्रैवल लिस्ट में भी मिल जाएगी. 
स्टेप 3:
नाम एड करने के बाद आपको ट्रेन लिस्ट में जाकर अपने हिसाब से ट्रेन का चयन करना है. यहां आपको सभी डिटेल भर देनी है. जैसे ही तत्काल विंडो खुलेगी. बुक नाउ का ऑप्शन एक्ट‍िवेट हो जाएगा. इससे कुछ मिनट पहले यात्र‍ियों की जानकारी के अलावा जो भी डिटेल भरनी है, वो भर कर रख लीजिए.
स्टेप 4: 
जैसे ही आप ट्रेन और सभी डिटेल सेलेक्ट कर लेंगे, वैसे ही आपको यात्र‍ियों के नाम के लिए मास्टर लिस्ट से नाम एड करें के ऑाप्शन पर क्ल‍िक करना होगा. इस तरह यात्र‍ियों का नाम भरने में ज़ाया होने वाला आपका वक्त बच जाएगा. 
एक तरीका ये भी: 
दूसरा तरीका है-तत्काल फॉर स्योर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें. इस एक्सटेंशन के जरिये आप टिकट बुक‍िंग से पहले सारी डिटेल तैयार रख सकते हैं. इसमें यात्र‍ियों के नाम, पेमेंट ऑप्शन और ट्रेन समेत अन्य डिटेल पहले ही दर्ज कर सकते हैं. इसके बाद जैसे ही विंडो खुलेगी. वैसे ही आपको बुक‍िंग ऑप्शन पर जाना है और बहुत ही कम समय में आपका टिकट बुक हो जाएगा. 
इस एक्सटेंशन को पेश करने वाली कंपनी बायहटके डॉट कॉम के मुताबिक यह एक्सटेंशन सिर्फ 30 सेकंड में आपको ट्रेन टिकट  बुक करने का विकल्प देता है. इससे आपके ट्रेन टिकट बुक होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है.