newsdog Facebook

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में भारत को बड़ी कामयाबी, आज दिल्ली लाया जाएगा बिचौलिया मिशेल

News 24 Online Hindi 2018-12-04 08:57:00


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (4 दिसंबर): अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 3600 करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े मामले में कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को मंगलवार रात दुबई से भारत लाया जाएगा। दुबई की एक अदालत क्रिश्चियन मिशेल को भारत प्रत्यर्पित करने पर लंबे समय से विचार कर रही थी। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उसे मंगलवार रात को दुबई लाया जाना तय है। ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल दुबई की जेल में बंद था। दुबई एयरपोर्ट से उसे रवाना किया जा चुका है। भारत आने पर उसे सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा। 

जून 2016 में, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपनी चार्जशीट में मिशेल के खिलाफ आरोप तय किया था कि उसने अगस्ता वेस्टलैंड से 235 करोड़ रुपये रिश्वत लिए थे। प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो के द्वारा इस जांच में मिशेल तीन बिचौलियों में से एक है. इसके अलावा दो अन्य नाम गुइडो हैश्के, कार्लो गेरोसा हैं। पिछले साल, सीबीआई के अनुरोध पर इंटरपोल ने मिशेल, गुइडो हैश्के और कार्लो गेरोसा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था।

ईडी ने इस साल जनवरी में संयुक्त अरब अमीरात प्रशासन से मिशेल को प्रत्यर्पित करने का अनुरोध किया था। ईडी और सीबीआई दोनों ने भारतीय अदालतों में रिश्वतखोरी के मामलों में आरोप-पत्र दायर किए थे और आरोपी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए गए थे।

भारतीय जांच एजेंसियों के मुताबिक, अगस्ता वेस्टलैंड को हेलिकॉप्टर का ठेका सुनिश्चित कराने के लिए मिशेल को कम से कम 235 करोड़ रुपये बतौर रिश्वत प्राप्त हुए थे। उसने इस सिलसिले में बार-बार भारत की यात्रा की थी, उसने वर्ष 1997 से 2013 के बीच भारत की 300 यात्राएं की थी।