newsdog Facebook

ये खाने से आपको लगने लगेगी समय पर भूख

Hindustan Samay 2018-12-05 14:53:08

ये खाने से आपको लगने लगेगी समय पर भूख

December 5, 2018 स्वास्थ्य


बहुत से लोगों को भूख ना लगने की समस्या होती है। चाहे कितनी भी प्रयास कर लेकिन उन्हें भूख नहीं लगती जिसके कारण उनकी स्वास्थ्य पर्व प्रभाव पड़ता है।

जैसा कि आप जानते हैं भूख ना लगने का कारण वजन कम होना, पेट में गैस, पाचन क्रिया में गड़बड़ी, कब्ज, कमजोरी महसूस होना आदि हो सकता है। ऐसे में जरुरी है सही तरीके से खाना खाया जाए वउससे अपनी स्वास्थ्य को बनाया जाए। लेकिन अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आपको ये तरीके अपनाने चाहिए जो हम बताने जा रहे हैं। इससे आपकी कठिनाई सरलता से दूर हो जाएगी।

* सेब हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है, इसके प्रयोग से भूख ना लगने की समस्या को भी दूर किया जा सकता है, इसके लिए नियमित रूप से एक ग्लास सेब के जूस में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पियें, ऐसा करने से आपकी भूख लगने लगती है।

* काले नमक के सेवन से भी भूख ना लगने की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक टमाटर को आधा काटकर इसमें काला नमक लगाकर खाने से भूख लगनी प्रारम्भ हो जाती है। इसके अतिरिक्त काले नमक के सेवन से पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है।

* स्वास्थ्य के लिए हरे धनिये का जूस भी बहुत लाभकारी होता है, अगर आपको भूख ना लगने की समस्या है तो ऐसे में हरी धनिये के जूस में थोड़ा सा नमक मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आपकी भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाएगी।

2018-12-05