newsdog Facebook

सावधान : पेशाब करते समय भूल से भी मत कर देना ये गलतियां वरना पछतायेंगे, लड़के जरूर पढ़ ले

Samachar Nama 2018-12-05 18:15:49

जयपुर। जैसा की आप जानते हैं कि खाना खाना, पेशाब करना, शौच करना य  नित्य क्रियाएं व्यक्ति के दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग है। व्यक्ति को सुबह उठते साथ ही नित्य कामों से निवृत हो जाना चाहिए।  लेकिन आज के समय में ज़्यादा काम के कारण  लोग अपनी सेहत पर  ध्यान नहीं देते। जिसका असर उनके शरीर पर पड़ने  लगता हैं। आज हम आफको इस आर्टिकल में पेशाब करते समय ध्यान रखने बाली बातें बचताने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बात दें कि अगर कोई व्यक्ति उठते साथ अपने शरीर के सारे अपशिस्ट पदार्थो को शरीर से बाहर निकाल दे तो ये उसके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अगर ये सभी जहरीले पदार्थ शरीर में ज्यादा समय तक रहते हैं तो ये शरीर में काफी नुक्सान पहुंचा सकते हैं।

आजकल के समय में  लोगों की आदत बन चुकी है की जब उन्हें पेशाब लगती है वो उसे कुछ देर तक रोके रहते हैं और जब उस लोग पेशाब को ज़्यादा देर तक रोके नहीं रह सकते तब वो पेशाब करने जाते हैं। लेकिन पेशाब को रोकने से व्यक्ति के ब्लैडर पर बुरा असर पड़ता है और ऐसा लगातार करने से व्यक्ति की किडनियां भी खराब हो सकती हैं। इस लिए कभी भी पेशाब न रोकें।

आपकी जानकारी के लिए बात दें कि अगर कोई व्यक्ति कम पानी पीता है तो ये भी उसके शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।  अगर आपके पेशाब का रंग भी गहरा पीला है तो ये एक संकेत है की आपके शरीर में पानी की कमी है। इस लिए भरपुर मात्रा में पानी पिते रहें।