newsdog Facebook

If there is pain in the back again and again, then you may know this thing

News Dost 2018-12-06 07:39:47

अगर पीठ का दर्द होता है बार बार तो ये बात जरूर जान ले

 

 

कई बार हम शरीर के दर्द को अनसुना करते है और ध्यान नहीं देते है लेकिन यही दर्द आगे चलकर हमारे लिए मुसीबत का कारण बन जाता है और लाख उपाय करने के बाद भी यह दर्द ठीक नहीं होता है इस दर्द में सबसे तेज और मुख्य दर्द है और इस दर्द का कारण का वजह यह है जब हम तनाव में होते हैं तो हमारी मांसपेशियां अकड़ जाती हैं. ख़ासकर गले और पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों पर तनाव का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है. पीठ की मांसपेशियों के अकड़ जाने से हमारी पीठ दर्द देने लगती है. अगर आप भला चाहते हैं तो ‌तन के साथ-साथ मन की सेहत पर भी ध्यान दें.

जो लोग दिन में कई घंटे अपने फ़ोन या टैब में बिज़ी रहते हैं, उन्हें ‘टेक्स्ट नेक’ नामक हेल्थ प्रॉब्लम होती है. वे फ़ोन या टैब पर काम करते समय अपनी गर्दन को नीचे झुकाए होते हैं, उनके मेरुदंड यानी स्पाइन पर अतिरिक्त वज़न पड़ता है. यह आदत धीरे-धीरे उनके पॉश्चर को प्रभावित करने लगती है और पीठ का दर्द शुरू हो जाता है. फ़ोन से और भी अंग प्रभावित होते हैं.

यदि आप डेस्क वर्क करते हैं, जिसके चलते घंटों एक ही जगह बैठे रहना होता है तो इस पर तुरंत ध्यान दें. बैठते समय आपका पॉश्चर सही नहीं होगा तो आपकी पीठ के निचले हिस्से पर दबाव ज़्यादा पड़ेगा. इसलिय अपने पॉश्चर की समीक्षा करने का. बस इतना ध्यान रखें कि आपके फ़ोरआर्म्स  ज़मीन के समानांतर हों. सिर धड़ की सीध में हो. पैर ज़मीन पर फ़्लैट हों या फ़ुटरेस्ट पर हों.