newsdog Facebook

अनार खाने के इन फायदों से अनजान होंगे आप

Navyug Sandesh - Hindi 2018-12-07 09:01:35

अनार एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर की कई गंभीर बीमारियों को साफ करता है। हमारे शरीर मे अनार खाने से रक्त का संचार सही होता है और शरीर में बीमारियां नहीं होती है। देखा जाये तो अनार का पेड़ तकरीबन 20 फीट तक ऊंचा होता है। इसका फल लाल रंग का होता है और इस फल का छिलका हटाने के लाल या गुलाबी रंग के रसीले दाने निकलते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। अगर आपके नाक में खुन आते है तो आप अनार का रस अपने नथुनों में डाले और नाक में खून आने की गंभीर समस्या से छुटकारा पायें।

Loading...

सुंदर त्वचा के लिए

सुंदर त्वचा पाने के लिए आप अनार के छिलकों का बारीक चूर्ण बना लें उसमें गुलाब जल डालकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इस लेप को आप सोते समय लगाकर छोड़ दें और सुबह उठकर आप चेहरा धो लें। आपकी सुंदरता वापस आ जायेगी।

पाचन को सही करें

अगर आपका खाना पेट में सही तरीके से पच नहीं रहा है तो आप अनार के रस में जीरा डालकर और इसमें आप गुड भी अवश्य मिला सकतें है और इसको आप खाना खाने के बाद लें। आपकी पाचन क्रिया ठीक से काम करेगी।

दांत से खून आने से रोंके

आपके दांतो में खून आता है तो आप अनार के फूल को सुखाकर पीस लें। और इस पीसे हुए पेस्ट को आप मंजन की तरह उपयोग कर सकते है आपकी दांतो से संबंधित गंभीर समस्या दूर हो जायेगी।

लम्बी खासी का इलाज

अगर आपका लम्बे दिनों से खासी हो रही है तो अनार के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते है। आप अनार के छिलको को सुखाकर उस पर सैंधा नमक लगाकर आप खायें तो आप खांसी से पूर्ण्तः छुटकारा पा सकते है।