newsdog Facebook

आपके किचन में ही मौजूद कुछ चीजें जिसके सेवन से इतनी तेजी से घटना है वजन…

Live Today 2018-12-07 14:41:06

देश में हर तीसरा इंसान मोटापे और शरीर के बढ़ते वजन से परेशान है। यह हमारी पर्सनैलिटी खराब करने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है। वजन के बढ़ने से शरीर में मधुमेह, कैंसर और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

गलत खान-पान और व्यायाम न करने की वजह से वजन बढ़ने की शिकायत होती है। मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खान-पान की आदतें सुधारनी होंगी और दूसरा आपको नियमित व्यायाम करना होगा। इन दोनों चीजों के अलावा कुछ और चीजें भी हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें सूंघने से भी आपका वजन कम होता है। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में…

स्मैल ऐंड टेस्ट ट्रीटमेंट एंड रिसर्च फाउंडेशन की एक स्टडी में यह सामने आया है कि जिन ओवरवेट लोगों ने भूख लगने पर हरे सेब और केले को सूंघा, उनका वजन उन लोगों के मुकाबले ज्यादा कम हुआ जिन्होंने ऐसा नहीं किया।

कुंभ के लिए टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने पूरी की तैयारीयां, नहीं होगी कोई परेशानी

इस स्टडी में बताया गया है कि न्यूट्रल स्वीट स्मैल को सूंघने से भूख पर कंट्रोल किया जा सकता है। सेब और केले के अलावा वनीला को सूंघकर भी वजन कम किया जा सकता है।

आपने कई बार पढ़ा होगा कि विटमिन सी से भरपूर फ्रूट वजन को कम करने में मदद करते हैं। पर रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप इन्हें खाने से पहले सूंघेंगे तो आपका वजन खई गुना ज्यादा घटेगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फल को सूंघने से उसकी सुगंध सीधे लिवर एन्जाइम्स से इंटरैक्ट करती है।

ओसाका यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने चूहों पर रिसर्च किया जिसमें चूहों को मौसमी या चकोतरा फल सुंघाया गया। जिसके बाद चूहों की भूख और वजन में कमी देखने को मिली।

सावित्रीबाई फुले ने कहा- बहुजन समाज के हितों के लिए उठाती रहूंगी आवाज

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर फूड केमिस्ट्री की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को सूंघने भर से आपकी भूख कम हो जाती है। इसे सूंघने से आपको पेट भरा-भरा महसूस होता है। आपको बता दें खाने में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। यह बेली फैट को कम करने में मदद करता है।