newsdog Facebook

रंग में दिखे भारतीय गेंदबाज, कंगारू बल्लेबाजों की बोलती बंद की

24Ghanteonline 2018-12-07 14:35:21
2018-12-07

रंग में दिखे भारतीय गेंदबाज, कंगारू बल्लेबाजों की बोलती बंद की


भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 191 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम पहली पारी के आधार पर भारत से फिलहाल 59 रन पीछे है। इस वक्त ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड (61) और मिचेल स्टार्क (08) क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले भारतीय टीम पहली पारी में 250 रन पर ऑल आउट हो गई थी और भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने बेहतरीन 123 रन की शतकीय पारी खेली थी। 

मैच के दूसरे दिन भारत की पारी 250 पर सिमट गई थी। हालांकि भारत ने खेल के पहले ही दिन नौ विकेट पर 250 रन बना लिए थे लेकिन दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाज स्कोर में एक रन का भी इजाफा नहीं कर पाए। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया और 127 पर ऑस्ट्रेलिया के भी छह विकेट गिर गए थे। हालांकि सातवें विकेट के लिए पैट कमिंस और ट्रेविस हेड ने 50 रन की साझेदारी करते हुए टीम के स्कोर को 177 तक पहुंचाया ही था कि कमिंस आउट हो गए। पहली पारी में अब तक ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सातवें विकेट के लिए ही सबसे बड़ी साझेदारी हुई। 

भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को खूब परेशान किया और मेजबान टीम संघर्ष करती दिखी। मैच की पहली पारी में कंगारू टीम की शुरुआत काफी खराब रही और टीम के ओपनर बल्लेबाज एरोन फिंच शून्य पर तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अश्विन ने दूसरे ओनपर बल्लेबाज मार्कस हैरिस को 26 रन पर मुरली विजय के हाथों कैच आउट करवा दिया। कंगारू टीम को तीसरा झटका एक बार फिर से अश्विन ने दिया और इस बार उनका शिकार बने शॉन मार्श। शॉन को अश्विन ने दो रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। टीम के बेहतरीन बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को भी अश्विन ने ही आउट किया। ख्वाजा अश्विन की गेंद पर 28 रन बनाकर रिषभ पंत के हाथों लपके गए। पीटर हैंड्सकौंब को बुमराह ने 34 रन पर कैच आउट करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हैंड्सकौंब का कैच रिषभ पंत ने पकड़ा। 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को सिर्फ पांच रन के व्यक्तिगत स्कोर पर इशांत शर्मा ने रिषभ पंत के हाथों कैच करवाया। पैट कमिंस को जसप्रीत बुमराह ने अपना दूसरा शिकार बनाया और 10 रन पर LBW आउट कर दिया। इस वक्त क्रीज पर ट्रेविस हेड नाबाद 61 रन जबकि मिचेल स्टार्क आठ रन बनाकर मौजूद हैं। पहली पारी में भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट अश्विन ने लिए। उन्होंने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया तो तेज गेंदबाज इशांत शर्मा व बुमराह ने दो-दो विकेट लिए।