newsdog Facebook

LIVE: PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना, 'एक परिवार का जयगान करने वाले देश को कमजोर कर रहे'

Zee News Hindi 2019-01-03 16:01:39

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (3 जनवरी) पंजाब के गुरदासपुर में धन्‍यवाद रैली कर रहे हैं. यह रैली पुडा ग्राउंड में हो रही है. पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों को गुरदासपुर की उपलब्धियों को गिनाया. उन्‍होंने कहा कि हम पंजाब की खुशहाली के लिए काम कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि गुरदासपुर की धरती देश, समाज, मानवता के लिए हमेशा से प्रेरणा देने वाली रही है. लिहाजा साल 2022 तक न्‍यू इंडिया के निर्माण के लिए भी सवा सौ करोड़ देशवासियों के संकल्प को सिद्ध करने के लिए यहां से नई ऊर्जा का संचार होगा.

पीएम मोदी ने इस दौरान कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्‍होंने का कहा कि एक ही परिवार का जयगान करने वाले देश को कमजोर कर रहे हैं. जिन्‍होंने सिख भाई-बहन को मारा, उन्‍हें सीएम का उपहार मिला. एक परिवार के इशारे पर सिख दंगों के आरोपियों की फाइलें दबाई गईं.

इससे पहले पीएम मोदी ने जालंधर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया था. इसमें उन्‍होंने कहा कि भारत का विज्ञान और तकनीक समाज से जुड़ा है. पीएम मोदी ने कहा कि विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में भारत का अभिन्‍न योगदान है. शास्‍त्री जी ने हमें जय जवान, जय किसान का नारा दिया. 20 साल पहले अटल जी ने जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान का नारा दिया था. उन्‍होंने कहा 'हमें प्रतिस्‍पर्धा नहीं करनी, श्रेष्‍ठता दिखानी है. हाल में हमने अंतरिक्ष क्षेत्र में कई उपलब्धियां हासिल की हैं.' 

यह भी पढ़ें : जालंधर : पीएम मोदी बोले, 'सरकार ने मध्यम वर्ग के जीवन को सरल बनाया है'

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश को गंभीर बीमारियों से मुक्‍त कराना है. ईज ऑफ डूइंग के साथ ईज ऑफ लिविंग पर काम करना है. विज्ञान और तकनीक को आम लोगों से जोड़ना है. अटल इनोवेशन योजना को आगे बढ़ाना सरकार का मकसद है.



जालंधर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस में पहुंचे थे पीएम मोदी. फोटो ANI

उन्‍होंने कहा कि उन्नत भारत बनाने के लिए आज भारत के विज्ञान को महत्वाकांक्षी बनना होगा. हमें सिर्फ प्रतिस्पर्धा नहीं करनी, हमें श्रेष्ठता दिखानी होगी. हमें सिर्फ रिसर्च करने के लिए रिसर्च नहीं करनी है, बल्कि अपनी खोजों को उस स्तर पर ले जाना है, जिससे दुनिया उसके पीछे चले.

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि खाने-पीने की चीजों से लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं तक, लोन से लेकर आयकर तक, नए एयरपोर्ट, नेशनल हाईवेज से लेकर बड़े-बड़े शिक्षण संस्थानों तक, मोदी सरकार ने हर प्रकार से मध्यम वर्ग के जीवन को सुगम और सरल बनाया है. उन्‍होंने कहा 'हमने कृषि विज्ञान में काफी प्रगति की है, हमारे यहां पैदावार, गुणवत्ता बढ़ी है लेकिन न्यू इंडिया की जरूरतों को पूरा के लिए विस्तार की जरूरत है. बिग डाटा, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और ब्‍लॉकचेन से जुड़ी तमाम टेक्‍नोलॉजी का कम कीमत में कारगर इस्तेमाल खेती में कैसे हो, इस पर हमारा फोकस होना चाहिए.'