newsdog Facebook

तुलसी के गुणकारी लाभ जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

Navyug Sandesh - Hindi 2019-01-10 00:12:36

भारतीय घरों में लोग तुलसी को न सिर्फ घरों में लगाते हैं, बल्कि उसकी पूजा भी करते हैं। साथ ही उसके रख-रखाव पर भी काफी ध्यान दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तुलसी को लोग पूजनीय मानते हैं, वह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होती है। तो चलिए जानते हैं तुलसी से प्राप्त होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में-

Loading...

तुलसी आपके मुंह के स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखती है। काली मिर्च और तुलसी की पत्तियों की गोली बनाकर दातों के नीचे रखने से बहुत आराम मिलता है। वहीं तुलसी के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला करने से गले की बीमारियां दूर हो जाती हैं। मुंह, दांत और गले के दर्द को दूर करने के लिए तुलसी के रस वाले पानी में हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर कुल्ला करें। अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें, दुर्गंध समाप्त हो जाएगी।

अगर आपके कान में दर्द हो रहा है तो आप तुलसी की पत्तियों के रस को हल्का गर्म करके उसकी दो बूंदे कान में टपकाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। वहीं, कान के पीछे की सूजन को ठीक करने के लिए तुलसी की पत्ती, अरंड की कोपलें और चुटकी भर नमक को पीसकर उसका गुनगुना लेप लगाएं। इससे कान के पीछे की सूजन खत्म हो जाती है।

सर्दी-खांसी होने पर तुलसी के पत्तों को चाय में डालकर पीना काफी लाभदायक माना जाता है।
तुलसी के तेल की एक-दो बूंद नाक में टपकाने से पुराना सिरदर्द दूर हो जाता है। इसके अलावा अगर आपके सिर में जुएं हैं तो तुलसी के तेल को रोजाना बालों में लगाइए।