newsdog Facebook

सर्दी मे बार-बार स्किन खुजलाने से है परेशान तो अपनाएं ये 10 घरेलु टिप्स

Fashion News Era 2019-01-10 09:32:59

इंटरनेट डेस्क : सर्दी के मौसम मे अक्सर हमे खुजलाने की आदत होती है दरअसल ड्राई स्किन की वजह से हम अक्सर खुजलाते हुए दिखते है कई बार स्किन पर ज्यादा खुजलाने की वजह से लाल रंग के चित्तीदार दाने निकल आते जिसमे अक्सर कई बार खून सा भी निकलने लगता है तो कई बार जलन भी होती है तथा धीरे-धीरे लाल ददोरे भी पड़ जाते है ऐसे मे हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपचार बताएगे जिससे आपको बार-बार स्किन खुजलानें की परेशानी मे आराम मिलेगा।



तो चलिए जानते है की वह कौन से उपचार है जिससे आप इस परेशानी मे आराम पा सकते है...



रात को तांबे के बर्तन मे थोड़ा सा दही रख देंवे सुबह जब दही का रंग नीला पड़ जाएं तो इस दही को थोड़ा फेंटे फिर उस दही को खुजलाने वाली वजह पर लगाए आपको काफी आराम मिलेगा।





सुबह के समय कुछ दिनों के के लिए नीम की पत्तियों का रस पिएं या फिर नीम की पत्तियों को पीसकर दही मे मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाए प्रतिदिन ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा।



250 ग्राम तिली के तेल में 50 ग्राम दूब का रस मिलाकर कुछ देर तक आग पर पकाएं| ठंडा होने पर छानकर शीशी में इसे भर लेंवे फिर इस तेल को खुजली वाली जगह पर लगाए पर आपको इस परेशानी मे काफी आराम मिलेगा।



दो चम्मच तुलसी के पत्तों का रस तथा दो चम्मच नींबू का रस आपस में मिलाकर रुई के फोहे से खुजली वाली जगह पर लगाए ऐसा करने से आपको इस परेशानी मे काफी आराम मिलेगा।



छुरी कांटेदार चम्मचों से खाना भूल जाएगे आप जब पढ़ेंगे ये खबर





गर्म पानी मे थोड़ी सी अजवायन को चटनी की तरह से पीस लेंवे फिर इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाए पर आपको काफी आराम मिलेगा।



आधे नींबू पर थोड़ी सी पिसी हुई फिटकरी खुजली वाली जगह पर लगाए आपको काफी आराम मिलेगा।



नारियल तेल का इस्तेमाल भी आप खुजली वाली जगह पर कर सकते है।



गेंहू के आटे मे तिली का तेल मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाए आपको काफी आराम मिलेगा।





खुजली होने पर शहद लगाने से भी आपको काफी आराम मिलेगा।



शरीर मे अगर सूखी खुजली हो तो नीबू के रस में केले के पत्तों की राख मिलाकर लगाएं ऐसा करन से आपको खुजली की परेशानी मे आराम मिलेगा।



ये तमाम तरह के उपाय के सर्दी मे आपको खुजली की परेशानी मे काफी राहत देने का काम करते है।



स्किन से जुड़ी हर परेशानी का तुरंत उपचार है तुलसी , करें ऐसे इस्तेमाल