newsdog Facebook

सड़क दुर्घटनाओं की कमी लाने के लिए समन्वित प्रयास करे- एडीएम सिटी

Press Note 2019-01-10 10:57:23

उदयपुर, राज्य सरकार द्वारा गठित जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ की बैठक का आयोजन बुधवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) संजय कुमार की अध्यक्षता में हुआ। बैठक में प्रादेशिक परिवहन अधिकारी डाॅ. मन्नालाल रावत, जिला परिवहन अधिकारी डाॅ. कल्पना शर्मा, अक्षय बिश्नोई, नितिन बोहरा, यातायात पुलिस उपाधीक्षक रतन चावला सहित नगर निगम, नगर विकास प्रन्यास, शिक्षा विभाग, एनएचएआई एवं आईडीआर रेलमगरा के अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में एडीएम ने जिले में बढ़ती दुर्घटना मृत्यु दर को चिन्ता की विषय बताया तथा निर्देश दिये कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा राज्य में वर्ष 2018 में 15 प्रतिशत की कमी लाने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी विभागों को मिलकर प्रयास करने चाहिए। सड़क दुर्घटना को कम करने एवं यातायात व्यवस्था को प्रभावी बनाने को लेकर बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

इसमें जिले में सड़क सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक मंगलवार जिला पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा बिना हेलमेट वाले दु-पहिया वाहन चालकों के विरूद्ध सघन अभियान चलाकर प्रवर्तन कार्यवाही करने तथा शिक्षा विभाग द्वारा जिले के सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ का गठन करते हुए 14 से 19 जनवरी तक सड़क सुरक्षा विषय पर निबंध, कविता एवं पोस्टर-स्लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन कर जिला स्तर के 100 प्रतिभागियों को सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान सम्मानित किया जाने का निर्णय लिया गया।

सभी रोड़ ओनिंग एजेन्सीज को निर्देशित किया गया कि जिले के शेष बचे सभी ब्लैक स्पाॅट्स का सर्वे एवं सुधार कार्य आगामी एक सप्ताह में सम्पूर्ण किया जाकर रिपोर्ट प्रकोष्ठ को भिजवाना सुनिश्चित करें। 30 वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाले कार्यक्रमों के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये कि सभी विभाग सप्ताह के दौरान की जाने वाली गतिविधियों का कलैण्डर बनाएं एवं उसके लिए एक विभागीय प्रभारी भी नियुक्त करे। पूर्व में आयोजित यातायात प्रबन्धन समिति में लिए गये निर्णयों की पालना रिपोर्ट प्रकोष्ठ को भिजवाने के निर्देश दिए गये।