newsdog Facebook

पुरुष सोते समय 2 इलायची खाकर पिये गर्म पानी, फिर देखें इसका कमाल

Gyan Hi Gyan 2019-01-10 11:53:38

इलायची एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और एनाल्जेसिक के रूप में काम करती हैं। इलायची फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन, ओमेगा -3 और खनिजों से भरपूर होती है. इलायची व्यक्ति के शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।ऊपर दिए गए पीले रंग के फॉलो बटन पर क्लिक जरूर करे ताकि आपको और भी ऐसी ही जानकारी मिलती रहे.

ज्यादाकर व्यक्ति इलायची को मसाले के रूप में इस्तेमाल करते है. लेकिन अगर व्यक्ति रोज रात को सोने से पहले एक इलायची का सेवन कर ले तो इससे उन्हें काफी सारे फायदे मिल सकते है. इलायची में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, आयरन, सोडियम और विटामिन C जैसे कई सारे गुण होते है.


सर्दियों में व्यक्ति को कोई न कोई बिमारी हो ही जाती है, जिसमें सर्दी लगना सबसे आम समस्या है। ऐसे में अगर व्यक्ति इलायची के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करे तो इससे उनकी समस्या दूर हो सकती है.


अगर किसी व्यक्ति को रोजाना पेट में दर्द रहता है, गैस की समस्या या एसिडिटी जैसी समस्या होती है तो उस व्यक्ति को रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ 2 इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को पेट दर्द, गैस और एसिडिटी की परेशानी से छुटकारा मिल जायेगा।

पेट दर्द के अलावा जिन व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या होती है उन लोगों के लिए भी इलायची काफी फायदेमंद होती है । जब भी व्यक्ति के सिर में दर्द हो तो दवाइयों की जगह एक-दो इलायची को गुनगुने पानी के साथ खा लीजिये, ऐसा करने से कुछ ही देर में सिर दर्द आराम मिल जाएगा। खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए पीले बटन पर एक बार जरूर क्लीक करे.

अगर आप इलायची के बारे में या अपनी समस्या के बारे में कुछ पूछना चाहते है तो नीचे दिए गए फॉलो बटन पर क्लिक करके अपनी समस्या के बारे में हमसे पूछ सकते है, हम आपकी समस्या का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और हमे उम्मीद है की हमारी बताई हुई खबर से आपको ज़रूर फ़ायदा होगा.

अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो हमे फॉलो जरूर करे और अगर आपको इस खबर में कुछ पसंद नहीं आया हो तो उसके लिए हम आपसे माफी चाहते है लेकिन हम कोशिश करेंगे की हमारी अगली खबर आपको ज्यादा से ज्यादा पसंद आये और आप हमारी खबरों के जरिये अपने आप को स्वस्थ बना सके.