newsdog Facebook

अगर आप नौकरी नहीं करते तो तब भी आप आसानी से ले सकते हैं होम लोन

The Desi Awaz 2019-01-11 11:55:47

हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना एक छोटा सा घर हो. कई बार परिस्थितियां ऐसी होती हैं. जिनकी वजह से आप अपना घर नहीं बनवा सकते हैं. ऐसे में आप अपना घर बनवाने के लिए होम लोन ले सकते हैं. कई बार लोगों को लगता है कि होम लोन लेना बेहद ही कठिन है. मगर ऐसा नहीं है यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है यदि आपके पास सारे दस्तावेज है.

नौकरी पेशा लोगों को होम लोन आसानी से मिल जाता है. जबकि अपना स्वरोजगार करने वाले लोगों को इसमें थोड़ी सी दिक्कत होती है. दरअसल नौकरी पेशा या फिर अपना बिजनेस करने वाले दोनों ही लोगों के लिए होम लोन की प्रक्रिया एक जैसी ही होती है. बस अंतर इस बात का होता है कि दोनों को अलग अलग दस्तावेज जमा करने पड़ते हैं. कई बार व्यक्ति को इन दस्तावेजों की वजह से होम लोन नहीं मिलता है. आज हम आपको बताएंगे कि आप को होम लोन लेने के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की जरूरत है.

होम लोन लेने की प्रक्रिया

होम लोन लेने के लिए नौकरीपेशा व्यक्ति के पास किसी सरकारी या निजी कंपनी में स्थायी नौकरी का प्रमाण होना चाहिए. जिसके बाद उन्हें आसानी से होम लोन मिल सकता है.

आजकल के आमजन में ज्यादातर लोग सेल्फ एंप्लॉयड ही हैं. अपना काम करने वाले सेल्फ इंप्लॉइड प्रोफेशनल्स को अपने पेशेवर योग्यता और प्रेक्टिस के दस्तावेज देने पड़ते हैं. वहीं, स्वरोजगार करने वाले लोग इनकम टैक्स रिटर्न के आधार पर होम लोन ले सकते हैं.

होम लोन लेने के समय आपकी उम्र कम से कम 24 साल और लोन पूरा होने के समय उम्र 60 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

इस तरह अलग-अलग प्रकार के रोजगारों से जुड़े लोगों के दस्तावेजों में अंतर होता है, लेकिन होम लोन सभी ले सकते हैं.

इन दो बातों पर होता है विशेष ध्यान

होम लोन लेने के लिए 2 बुनियादी बातों का खास ध्यान रखा जाता है. पहला, आपकी आमदनी क्या है और दूसरा आपकी क्रेडिट प्रोफाइल कैसी है. आपकी आमदनी से लोन चुकाने की क्षमता के बारे में पता चलता है और क्रेडिट प्रोफाइल से पता चलता है कि आप लोन चुकाने के इच्छुक हैं या नहीं.

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

नौकरीपेशा लोगों को होम लोन लेने के लिए आमतौर पर दस्तावेज के रूप में तीन महीने की सैलरी स्लिप, छह महीने का बैंक स्टेटमेंट, नवीनतम इनकम टैक्स रिटर्न और नियुक्ति पत्र देना होता है.

अपना कारोबार करने वाले या प्रोफेशनल्स को होम लोन लेने के लिए तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न, ऑडिटर्स से सत्यापित बैलेंस शीट और इनकम स्टेटमेंट, पहले से लिए गए लोन का विवरण, दुकान या कारोबारी इकाई, वैट रजिस्ट्रेशन और जरूरी लाइसेंस की कॉपी आदि बैंक को देनी पड़ती है. इनको शिक्षा और पेशेवर सर्टिफिकेट की कॉपी भी देनी पड़ती है.