newsdog Facebook

रावतभाटा परमाणु बिजली घर में हादसा, स्टीम पाइप लाइन में रिसाव से मचा हड़कंप

Eenadu India hi 2019-01-12 12:05:00

प्रतीकात्मक फोटो.


चित्तौड़गढ़: कोटा के पास रावतभाटा में स्थित परमाणु बिजली घर की स्टीम पाइप लाइन में रिसाव होने से हड़कंप मच गया. हालांकि रिसाव के बाद तुरंत इकाई को बंद कर दिया गया. जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया.


जानकारी के अनुसार रावतभाटा स्थित राजस्थान परमाणु बिजली घर की दूसरी इकाई में शुक्रवार शाम सालाना रखरखाव का काम चल रहा था. इस दौरान शटडाउन करते वक्त इकाई की स्टीम पाइप लाइन में रिसाव हो गया और भाप लीकेज से बाहर निकलने लगी. तुरंत इकाई को बंद किया गया, जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया. पाइप लाइन में भरी सारी भाप लीकेज से बाहर निकल गई. इसकी सूचना मिलते ही शहर में हड़कंप मच गया.
संबंधित अधिकारियों के अनुसार जिस इकाई में यह हादसा हुआ वह पिछले 16 महीनों से लगातार चल रह थी. वार्षिक रख-रखाव कार्य शुरू करने के लिए इसे शुक्रवार शाम को करीब 3 बजे बंद किया गया तो अचानक स्टीम पाइप लाइन में लीकेज हो गया. उसमें भरी भाप का रिसाव शुरू हो गया. इकाई बंद कर देने से कोई हादसा नहीं हुआ.


गनीमत रही कि उस दौरान इकाई में मौजूद किसी भी कर्मचारी को हानि नहीं हुई.  संबंधित अधिकारी के अनुसार स्टीम पाइप लाइन में लीकेज के कारणों का पता लगाया जाएगा. इसके लिए कमेटी गठित कर जांच कराई जाएगी. ताकि ऐसी स्थिति दोबारा न आए.