newsdog Facebook

गिरते बालों को रोकने के लिए अपनाये ये टिप्स, पहले दिन से ही दिखेगा असर

CricHindiNews 2019-01-12 12:17:37

युवा अवस्था मे ही बालों का अधिक झड़ना एक गंभीर समस्या हैं। महिलाओ के मुकाबले पुरुषों में यह समस्या ज्यादा देखी जाती है। अधिकतर लोगों में यह बीमारी विटामिन की कमी से होता है। मगर अलग अलग लोगो के लिए विभिन्न कारण हो सकते हैं।

विटामिन ए का अधिक सेवन :-सप्लीमेंट या अन्य दवाओं का सेवन करनेवाले लोग अनजाने में बहुत सारा विटामिन ए प्रयोग में लाते है। जिसके कारण बाल झड़ने लगता है। एक व्यस्क पुरुष को रोज केवल 5000 अंतरराष्ट्रीय यूनिट विटामिन ए का सेवन करना चाहिए। इसका ज्यादा प्रभाव जिम जाने वाले लोगो पर साफ देखा जा सकता हैं। अतः उचित मात्रा में ही विटामिन ए का सेवन करें।

प्रोटीन की कमी :-केवल 2 हफ्ते तक शरीर को पर्याप्त प्रोटीन न मिले तो, इसका सीधा प्रभाव बालों पर पड़ता हैं। एक महीने बाद बाल झड़ने लगते हैं। प्रोटीन मछली, मांस, अंडे, पनीर, सोयाबीन जैसे खाद्य पदार्थों में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं। अतः इन पदार्थों का सेवन करें।

एनीमिया की समस्या :-एनीमिया खून में आयरन धातु की कमी से होनेवाला बीमारी हैं। प्रत्येक दस में से एक महिला इसकी शिकार होती है। एनीमिया के कारण बालो का झड़ना बहुत सारे लोगों में देखा जाता है। इस बीमारी को आसानी से ठीक किया जा सकता हैं। इसके लिए बस आपको किसी भी मेडिकल से आयरन सप्लीमेंट की दवाएं खरीदनी हैं।