newsdog Facebook

सिडनी वनडे : रोहित शर्मा का शतक बेकार, आस्‍ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराया

Patrika 2019-01-12 16:26:53

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेले गए इस मैच में आस्‍ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

सिडनी : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में आस्‍ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से मात देकर 3 वनडे की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेले गए इस मैच में आस्‍ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और हैंड्सकॉम्ब (73), उस्मान ख्वाजा (59) तथा शॉन मार्श (54) के अर्धशतकों की बदौलत भारत के सामने 289 रनों की चुनौती रखी। इसके जवाब में भारत रोहित शर्मा (133) के शतक और महेंद्र सिंह धोनी (51) के अर्धशतक के बावजूद 9 विकेट पर 254 रन ही बना सका और पहला वनडे 34 रनों से हार गया।

भारत की शुरुआत ही बिगड़ी
विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली ही ओवर में इस मैच डेब्यू कर रहे जेसन बेहरनडॉर्फ ने धवन को एलबीडब्लू कर डक पर चलता किया। भारत का टॉप ऑर्डर पूरी तरह फेल रहा। धवन और रायडू बिना खाता खोले ही आउट हो गए। कप्तान कोहली ने सिर्फ तीन रन बनाए। इसके बाद रोहित शर्मा और एम एस धोनी के बीच अच्छी साझेदारी हुई, लेकिन धोनी रोहित का साथ बीच में ही छोड़कर चले गए। धोनी ने अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद रोहित शर्मा ने अपना शतक लगाया। रोहित के करियर का यह 22वां वनडे शतक है। लेकिन उनको धोनी के आउट होने के बाद दूसरी तरफ से कोई विश्‍वसनीय साथी नहीं मिला। रविंद्र जडेजा भी 8 रन बना कर चलते बने। इसके बाद रोहित शर्मा भी ज्‍यादा देर नहीं रुके। 133 रन के स्‍कोर पर उन्‍होंने बढ़ते रन औसत के दबाव में स्‍टोइनिस की गेंद को उठाकर बाउंड्री के बाहर मारने की कोशिश में मैक्‍सवेल को कैच थमा बैठे। इसके बाद भुवनेश्‍वर कुमार ने कुछ आकर्षक शॉट लगाकर दर्शकों का जरूर मनोरंजन किया और हार का अंतर कम किया, लेकिन रन औसत इतना बढ़ चुका था कि जीत पहले ही भारत के हाथ से मैच फिसल चुकी थी। इस बीच कुलदीप यादव और मैच की अंतिम गेंद पर मोहम्‍मद शमी भी चलते बने।
आस्‍ट्रेलिया की ओर से झाई रिचर्डसन ने 10 ओवर में मात्र 26 रन देकर भारत की कमर तोड़ दी। उनके अलावा जेसन बेहरॉनडॉफ और मार्क्‍स स्‍टोइनिस ने भी दो-दो विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी
ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए। उसे इस स्कोर तक पहुंचाने में पीटर हैंड्सकॉम्ब (73), उस्मान ख्वाजा (59), शॉन मार्श (54) का अहम योगदान रहा। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हैंड्सकॉम्ब ने अपनी पारी में 61 गेंदें खेलीं। इन पारी के दौरान उन्‍होंने छह चौके और दो छक्के मारे। ख्वाजा ने 81 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके लगाए। मार्श ने 70 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके मारे। मार्कस स्टोइनिस 43 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से 47 रन बनाकर नाबाद रहे। ग्लैन मैक्सवेल 11 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत के लिए कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए। रवींद्र जडेजा ने एक विकेट अपने नाम किया।

हार्दिक और राहुल को किया बैन
भारत टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद बढ़े मनोबल के साथ वनडे सीरीज खेलने उतरी थी, लेकिन भारत को इस मैच से पहले ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या और केएल लोकेश की सेवा नहीं मिलने से भी परेशानी बढ़ी, क्‍योंकि वह इस स्थिति के लिए तैयार नहीं था। बीसीसीआइ ने एक टीवी शो के दौरान विवादास्पद बयान देने के कारण उन्‍हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। भारत इस मैच में मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद के रूप में तीन तेज गेंदबाज के साथ उतरा तो स्पिन की कमान रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने संभाली।