newsdog Facebook

UGC NET 2019: मार्च से शुरु होंगे यूजीसी नेट के रजिस्ट्रेशन, जानें परीक्षा की तारीख

Jansatta 2019-02-06 18:07:53
आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या ntanet.nic.in पर आवेदन करें।

UGC NET 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जून 2019 में यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित करेगी, जिसका शेड्यूल आज जारी किया गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की जगह राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) एनटीए द्वारा दूसरी बार आयोजित की जाएगी। यह एग्जाम 91 चयनित शहरों में 84 विषयों में आयोजित की जाती है। इस एग्जाम के जरिए देशभर के संस्थानों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) या दोनों की योग्यता निर्धारित की जाती है। जो लोग नेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या ntanet.nic.in पर जा सकते हैं। पंजीकरण 1 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेंगे।

एडमिट कार्ड 15 मई से डाउनलोड किए जा सकेंगे। यूजीसी नेट की परीक्षा 20 से 28 जून, 2019 के बीच कई सेशन्स में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे। दोनों पेपर तीन घंटे की अवधि में आयोजित किए जाएंगे। जो उम्मीदवार जेआरएफ पास करेंगे उन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत यूजीसी द्वारा फेलोशिप दी जाएगी। एक अधिसूचना अनुसार, एनटीए ने बताया है कि जून 2019 में होने वाला यूजीसी-नेट नए सिलेबस पर आधारित होगा। इसके लिए आप यूजीसी-नेट की वेबसाइट – ugcnetonline.in चेक कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App