newsdog Facebook

जो लोग चीकू का सेवन करते हैं वे लोग एक बार जरुर पढ़ें यह खबर

INFORMATION ORIGINAL 2019-02-09 08:35:37

आइए आज हम आपको चीकू के फायदे और महत्वपूर्ण गुणों से परिचय कराते है।इस फल का रंग हल्‍का भूरा होता है इसके सामान्‍य गुणो की बात करे तो इसका स्‍वाद मीठा होता है। यह शीतल, पौष्ठिक और भोजन के प्रति रुचि बढ़ाने में सहायक होता होता है, यह बजनीय भोज्‍य के रूप में प्रयोग किया जा सकता है,यह पचने में भारी होता है। इसमें शर्करा की मात्रा ज्‍यादा होती है यदि सुबह और रात के भोजन के बाद एक चीकू का नियमित सेवन किया जाए तो आपकी बहुत सी बीमारीयों का इलाज आप स्‍वयं घर बैठे कर सकते है।



1- शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है। जो लोग रोज एक्सरसाइज करते हैं उन्हें ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए उन लोगों को चीकू रोज खाना चाहिए।

2- चीकू में विटामिन ए और बी अच्छी मात्रा पाया जाता है जो कैंसर के खतरे से बचाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं।



3- चीकू में ग्लूकोज अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। जो लोग रोज़ व्यायाम और कसरत करते हैं, उन्हें ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए उन लोगों को चीकू रोज़ खाना चाहिए।



4- अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो चीकू आज ही से खाना शुरू कर दें। इसमें कैल्शियम फास्फोरस और आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए आवश्यक होती है।