newsdog Facebook

बिहार में स्वाइन फ्लू की दस्‍तक, सभी सरकारी अस्‍पतालों में अलर्ट, अररिया में मिला पहला मरीज

Live News Bihar 2019-02-09 08:26:34

बिहार में स्वाइन फ्लू की दस्‍तक, सभी सरकारी अस्‍पतालों में अलर्ट, अररिया में मिला पहला मरीज

PATNA : देश में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। स्वाइन फ्लू ने अब बिहार में भी दस्तक दे दी है। यहाँ अररिया जिले से पहला मरीज सामने आया है। जब मरीज को सांस लेने में तकलीफ हुई तो उसके परिजन कंकड़बाग स्थित एक निजी अस्पताल में उसको लेकर गए। जब अस्पताल में मरीज की जांच की गई तो रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू का लक्षण होने की बात कही। जिसके बाद मरीज को पीएमसीएच रेफर किया गया।

स्वाइन फ्लू से पीड़ित महिला का नाम ऊषा झा है। ऊषा झा अररिया जिले की बीरबन गांव की मुखिया हैं। मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट जारी कर दिया है। पटना सिटी स्थित आरएमआरआइ अस्पताल में संचालित संक्रामक रोग अस्पताल में जब उसके परिजन ऊषा झा को लेकर पहुंचे, तो वहां के डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू होने की बात कही। ऊषा को सांस लेने में तकलीफ के साथ ही बुखार चढ़ रहा था। परिजनों ने बताया कि देर रात 12 बजे जब अस्पताल में लेकर गये, तो वहां अधिकांश दवाएं नहीं थीं। स्वाइन फ्लू की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। इसके लिए पीएमसीएच में 10 बेडों का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। शनिवार से वार्ड काम करना शुरू हो जायेगा और मरीज भर्ती होंगे.

स्वाइन फ्लू के प्रारम्भिक लक्षण में मरीज को सूखी खांसी होना, थकान होना, सिरदर्द, और सर्दी, जुकाम के साथ आंखों से पानी आना. इसके अलावा सांस भी फूलने लगती है। वहीँ अगर संक्रमण गंभीर है तो बुखार तेज होता जाता है। स्वाइन फ्लू के संक्रमण से बचने के लिए खांसते और छींकते समय टीश्यू पेपर से कवर करें, इसके बाद टीश्यू को नष्ट कर दें। वहीँ बाहर से आकर हाथों को साबुन से अच्छे से साफ़ करें। सांस लेने में परेशानी हो रही हो और 3-4 दिन से तेज बुखार हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

TaggedBIHAR NEWS LIVE