newsdog Facebook

वसंत पंचमी पर बच्चें की जीभ पर बनाए ये शुभ चिन्ह बनेगा ज्ञानवान

Fashion News Era 2019-02-09 10:56:56

इंटरनेट डेस्क : 10 फरवरी को वसंत पंचमी का दिन मनाया जाना है वंसत पंचमी का दिन मां सरस्वती की पूजा करने का शुभ दिन है शास्त्रों एवं पौराणिक कथा मे वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा को लेकर रोचक कथा भी है जिसके बारे मे बहुत ही कम लोगों को पता है तो वही यह खास महत्व भी है जिसकी वजह से वसंत पंचमी का खास पर्व मनाया जाता है वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा पूरें विधि-विधान से करना बेहद शुभ होता है साथ ही पीलें वस्त्रों को पहनने का भी इस खास दिन विशेष महत्व है।



पीलें रंग के वस्त्रों मे होती है ये खास बात, जो इस दिन पहनने होते है शुभ





भारतीय पंचांग में 6 विशेष ऋतुए होती है | बसंत ऋतू को ऋतुओं का राजा कहा जाता है | जब हर तरफ पीलें फूलों से सजा हुआ वातारण दिखाई देता है। ठंड के बाद प्रकृति की एक अलग ही छटा देखने को मिलती है। पीलें सरसों की फूलों की कलियां इस मौसम मे मन को मोह लेती है गुलाबी ठण्ड मौसम को और भी खुशनुमा बना देती है , सेहत के हिसाब से भी वसंत मौसम बेहद अच्छा है। इस मौसम मे इंसान के साथ पशु-पक्षियों में भी एक नई चेतना का विकास होता है। इस दिन को लेकर ऐसी मान्यता है की इस दिन ज्ञान की देवी सरस्वती का जन्म हुआ था। जिनकी पूजा इस शुभ दिन की जाती है यह पर्व हिंदू धर्म में एक विशेष महत्व रखता है इस खास दिन पवित्र नदियों में लोग स्नान करते है साथ ही मंदिरों मे एक खास पूजा-पाठ का कार्यक्रम देखा जाता है।



फेसम है इस जगह की जामदानी डिजाइनर साड़ियां, जो मोह लेगी आपका मन



इस दिन बच्चों को एक विशेष शिक्षा-दीक्षा देना बेहद शुभ होता है इस दिन बच्चे की जीभ पर शहद से ॐ बनाना चाहिए। ऐसी मान्यता है की ऐसा करने से बच्चा ज्ञानवान होता है और वह जल्द से जल्द शिक्षा को ग्रहण करने लगता है। साथ ही विवाह के बेहतरीन कार्यक्रम इस दिन देंखे जाते है साथ ही एक शुभ नए काम की शुरुआत इस दिन की जाती है।