newsdog Facebook

रात में करते हैं इन चीजों का सेवन तो आज ही बंद कर दें कहीं बन ना जाये मुसीबत की वजह

Samachar Nama 2019-03-12 15:26:52

जयपुर । हम सभी जानते हैं की कुछ चीज़ें ऐसी होती है जिनका सेवन हमको रात में नही करना चाहिए और यह भी हम जानते हैं की रात को भोजन में बहुत हल्का भोजन लेना चाहिए पर बहुत कम लोग हैं जिनको इस बात का पता होता है की किस चीज़ का सेवन किस समय करना चाहिए और किसी भी चीज़ का सेवन का अपना एक समय होता है और यह शरीर के लिए अलग अलग समय पर अगल अलग असर करता है कभी जैसे नींबू का सेवन सुबह में करना मोटापा कम करता है और रात में करना सूजन और आर्थराइट्स की परेशानी देता है वैसे ही और भी कई चीज़ें है जिनके सेवन का हमको खास तौर पर ध्यान देना बहुत ज्यादा जरूरी है ।

जब भी हम रात को कुछ चीज़ का सेवन करते हैं तो हमको पता होना चाहिए की आखिर इसका सेवन करने से हमारे शरीर पर किस तरह का प्रभाव पड़ता है और यह हमारे स्वास्थ्य पर क्या असर डालता है , आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे मे कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं जो की ज्यातर लोग शाम के समय में सेवन करना पसंद करते हैं आइये  जानते हैं इस बारे में की क्या है वह चीज़ें और क्या असर डालती है वह स्वास्थ्य पर ?

आलू यह रात के समय में खाने से हमारे पेट में गैस की परेशनई देते हैं साथ ही साथ शाम के समय में इसका सेवन करना मोटापा बढ़ाता है ।

चावल को यदि दिन में खाया जाये तो यह मेटाबोलिज़म बढ़ाता है और यदि यह रात को खाया जाए तो मोटापा बढ़ जाता है और यह गैस की परेशानी भी खड़ी कर देता है ।

चीज का सेवन यदि आप दिन में करते हैं तो इसका सेवन आपको इसमें मौजूद विटामिन बी की मात्रा का भरपूर लाभ देता है पर यदि आप रात को इसका सेवन कर रहे हैं तो अपने बढ़नेवाले वजन के लिए तैयार रहिएगा ।

सेब का सेवन सुबह नाश्ते के बाद या दिन में करना बहुत ही लाभ कारी होता है यह वजन कम करता ही है और साथ ही साथ यह हमको कई बीमारियों से भी दूर रखता है पर रात कोइसका सेवन ऐसिडिटी और मोटापा बढ़ता है ।