newsdog Facebook

जया प्रदा की खूबसूरती का राज है जीरे का पानी, जानिए क्या है इसके फायदे

Nari Punjab Kesari 2019-04-07 08:21:09

जया प्रदा अपने समय की बेहतरीन एक्ट्रैसेस में से एक थी। उनकी ब्युटी का हर कोई फेन था। फिल्मी जगत में कई सालों तक काम किया फिर उन्होंने राजनीति में कदम रखा। फिलहाल वह बीजेपी की तरफ से चुनाव लड़ रही हैं। राजनीति के साथ-साथ वह अपनी स्किन का भी पूरा ध्यान रखती है। चेहरे हमेशा खिला-किला रहें इसके लिए वह रोजाना जीरा के पानी पीती है। इसके साथ ही वह जिम, योगा व वॉटर थेरेपी भी लेती है। आइए जानते हैं कि जीरा चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में किस तरह मदद करता है-

 

फ्री-रेडिकल्स से लड़े

फाइबर से भरपूर जीरा शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिंस को खत्म करता है। इसके अलावा, इसमें कुछ फ्री रेडिकल होते हैं जो बीज को एक प्रभावी डिटॉक्सिफायर में बदल देते हैं और इसकी क्लींजिंग पावर को बढ़ाते हैं। इसलिए, जीरे का पानी का उपयोग एक स्किन क्लींजर के रूप में काम करता है।

 

मुंहासें दूर करें

जीरे का पानी एक एंटी-एक्ने टोनर की तरह काम करता है जो त्वचा पर होने वाले मुंहासों और पिंपल्स को कम करने में मदद करता है। रोजाना जीरे के पानी का इस्तेमाल त्वचा को साफ करता है। जीरे के पानी में एसेंशियल ऑयल मिलाकर इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम मिल सकता है।

 

त्वचा की जलन कम करें

जीरा के पानी की मदद से त्वचा की जलन को भी कम किया जा सकता है। यह त्वचा के लिए एक सूदिंग एजेंट की तरह काम करता है।

 

स्किन में निखार लाए

जीरे के पानी में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करता है जिससे त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी कम होने लगती है। साथ ही त्वचा में निखार लाने में भी मदद करता है।

 

टैनिंग दूर करें

धूप की वजह से चेहरे पर टैनिंग की समस्या होे जाती है। ऐसे में जीरे में थोड़ा-सा दूध और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धोएं। हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्या दूर होगी।

 

दाग-धब्बों से राहत

पसीने की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं जिससे धीरे-धीरे स्किन पर काले दाग-धब्बे होने लगते हैं। ऐसे में जीरे का पेस्ट बनाकर लगाने से फायदा होता है।

 

झुर्रियां होगी दूर

जीरे से उम्र से पहले होने वाले झूर्रियों की समस्या को कम किया जा सकता है। इसके लिए जीरे के पेस्ट को थोड़ा दरदरा पीस लें और इसे स्क्रब की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें और 10 मिनट के बाद पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है।

 

ऑयली स्किन में असरदार

गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन से बहुत परेशानी होती है। इससे बचाव के लिए चेहरे पर जीरे का पेस्ट लगाएं। यह स्किन से एक्सट्रा तेल को सोखकर रंगत निखारने में मदद करता है और स्किन खिली-खिली हो जाती है।