newsdog Facebook

ये गलती की तो पड़ेगी बहुत भारी, भरी जवानी में मिलेगी बूढ़ा दिखने की सजा

Janman TV 2019-04-12 19:06:55


इसमें कोई शक नहीं कि सुबह से लेकर शाम तक हम काम में इतने व्यस्त होते है कि अपनी सेहत के बारे में भूल ही जाते है और इसका बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. जी हां कई बार हम खुद को इतना नजरअंदाज कर देते है कि इसकी सजा हमें आने वाले समय में भुगतनी पड़ती है. बरहलाल कई बार हमारी ही गलतियों की वजह से हम जवानी में ही बूढ़े दिखने लगते है. ऐसे में यदि हम खुद पर थोड़ा सा भी ध्यान दे तो हम इस समस्या से बच सकते है. तो चलिए अब आपको बताते है कि ऐसे कौन से कारण है, जिसकी वजह से हम बुढ़ापा आने से पहले ही बूढ़े दिखने लगते है.


सबसे पहले तो हम आपको बता दे कि कुछ गलतियां ऐसी होती है, जिनका सीधा असर हमारी स्किन यानि चेहरे पर पड़ता है. जी हां इन गलतियों की वजह से हमारे चेहरे पर पिंपल्स, झुर्रिया और ड्राई स्किन जैसी कई समस्याएं होने लगती है. ऐसे में यदि आप इस समस्या से बचना चाहते है, तो अपनी स्किन का पूरा ध्यान रखे. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिनका इस्तेमाल कर के आप अपनी स्किन को चमकदार बना सकते है.

१. रिश्तो में तनाव.. कई बार लगातार रिश्तो में बढ़ रहे तनाव के कारण इसका असर हमारे शरीर के हार्मोन्स पर पड़ने लगता है और इसका बुरा असर हमारी बॉडी पर भी पड़ता है. जी हां इसकी वजह से न केवल चेहरे पर झुर्रिया आती है, बल्कि और भी कई तरह के नुकसान होते है. इसलिए जीवन में ज्यादा तनाव रखने की बजाय जीवन को ख़ुशी से जीने की कोशिश करे.

२. नाश्ता न करना.. आपको जान कर ताज्जुब होगा, लेकिन सुबह का नाश्ता न करने से कई परेशानियां हो सकती है. जी हां इससे कमजोरी और थकान महसूस होती है और इसका असर हमारी स्किन पर पड़ता है. जिसके चलते हम उम्र से पहले ही उम्रदराज यानि बूढ़े दिखने लगते है. इसलिए हो सके तो समय पर नाश्ता जरूर करे.

३. लम्बे समय तक बैठे रहना.. गौरतलब है कि लम्बे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से खाना अच्छी तरह से हजम नहीं होता. जिसके चलते मोटापा हमारे शरीर पर हावी होने लगता है. इसके इलावा इसका बुरा असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. इसलिए यदि आप ऑफिस या दुकान में लम्बे समय तक एक ही जगह पर बैठते है, तो अपनी इस आदत को जल्द से जल्द बदल दीजिये.

४. कम पानी पीना.. बता दे कि मानव शरीर को रोज कम से कम सात गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. जी हां पानी की कमी से आपकी स्किन ड्राई होने लगती है और इससे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है. इसलिए रोज ज्यादा से ज्यादा पानी पीये.

५. नशे की लत.. गौरतलब है कि बहुत ज्यादा नशा करने या अधिक नशा करने से जीवन में स्ट्रेस बढ़ता है और इस वजह से हमारी स्किन भी अजीब सी दिखने लगती है. ऐसे में यदि आप भी नशा करते है, तो तुरंत इसकी आदत छोड़ दीजिये. वरना आगे चल कर आपको बहुत तकलीफ होगी.

६. पूरी नींद न लेना .. एक रिसर्च के अनुसार ये पाया गया है कि यदि हम रात को सात से आठ घंटे की नींद नहीं लेते तो इससे स्ट्रेस, हार्ट संबंधी रोग और ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है. इसलिए हो सके तो रात को सात आठ घंटे की नींद जरूर ले.

७. अस्वास्थ्य डाइट.. गौरतलब है कि अपनी डाइट में दूध, दही, पनीर और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करे. इसके इलावा यदि आप नॉन वेज खाते है तो अंडा, मछली और चिकन भी ले सकते है. जी हां इन चीजों को न खाने से शरीर को पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता. जिसके चलते इंसान उम्र से पहले ही बूढ़ा दिखने लगता है. बता दे कि स्किन के लिए पौष्टिक आहार बहुत फायदेमंद होता है.