newsdog Facebook

इस खास चीज में छिपा है हज़ारों बीमारियों का इलाज, इन 7 लाइलाज बीमारियों से लड़ने में है कारगर

Patrika 2019-04-13 15:10:24

भोपाल. किसी मर्ज को जड़ से खत्म करने के लिए हमें आयुर्वेदिक औषधियों का सहारा लेना पड़ता है। ये औषधी रोग को खत्म करने के साथ शरीर में अन्य रोगों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। आयुर्वेद में वैसे तो हजारों औषधियां हैं जो रोग को जड़ से खत्म करने में कारगर हैं। लेकिन उनमें से ऐलोवेरा एक संजीवनी है। इसमें अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में विटामिन 12 की कमी को पूरा करती है।

एलोवेरा को हिन्दी में घृतकुमारी कहते हैं। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व शरीर की त्वचा, बालों, पेट और डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों के लिए फायदेमंद है। एलोवेरा में विटामिन, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम पाए जाने से इसमें रोगों से लड़ने की क्षमता अधिक होती है। इस कारण एलोवेरा एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

एलोवेरा कई बिमारियों के लिए फायदेमंद है लेकिन यहां उन खास 7 लाइलाज बीमारियों के बारें में बताया जा रहा जो उन लाइलाज बीमारियों से लड़ने में अधिक कारगर हैं...

1 - गठिया के लिए एलोवेरा

जोड़ों के दर्द या गठिया की बीमारी के लिए एलोवेरा जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होता है। एक अध्ययन के मुताबिक़ यह ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज में लाभ पहुंचा सकता है एलोवेरा में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारण इसका जूस हड्डियों के दर्द से राहत पहुंचाता है और हड्डियों को मजबूत करता है।

2 - कब्ज़ के लिए एलोवेरा

पेट संबंधी परेशानियों को ठीक करने में एलोवेरा अच्छी औषधि है। कब्ज़ में एलोवेरा के सेवन से कब्ज ठीक हो सकता है। लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा एलोवेरा जूस का उपयोग नुकसानदायक भी है। इसलिए एलोवेरा सीमित मात्रा में सेवन करें।

3 - डायबिटीज़ के लिए एलोवेरा

डायबिटीज़ की समस्या को खत्म करने के लिए योग और व्यायाम के साथ डायबिटीज़ के मरीज़ अपने आहार में एलोवेरा के जूस को शामिल करें। प्रतिदिन एलोवेरा के सेवन से डायबिटीज़ के मरीज़ों में ब्लड शुगर के स्तर में गिरावट होती है।

4 - मुहांसों के लिए एलोवेरा

चेहरे पर हो रहे मुहांसे को ठीक करने के लिए नियमित सोते समय ऐलोवेरा जेल का इस्तमाल करें। एलोवेरा क्रीम और फेसवॉश काम करता है और आपके चेहरे की सुंदरता को भी निखारता है।

5 - सनबर्न के लिए एलोवेरा बेस्ट

बदलते मौसम में चाहे गर्मी हो या सर्दी एलोवेरा आपके शरीर पर पड़ने वाले सूरज के हानिकारक किरणों से बचाता है। इससे झुलसी हुई त्वचा को राहत मिलती है।

6 - चोट लगने पर लगाए एलोवेरा जेल

कहीं चोट लग जाए तो आप तुरंत एलोवेरा जेल लगाकर चोट के जलन को करता है। यहां तक अगर आपको कोई कीड़ा काट ले, तो भी एलोवेरा जेल फायदेमंद है, क्योंकि एलोवेरा जेल लगाने से दर्द और जलन काफ़ी हद तक ठीक हो जाती है।

7 - बालों को सबसे अच्छा कंडीशनर एलोवेरा

एलोवेरा बालों के लिए कंडीशनर का करता है। हफ्ते में दो बार ऐलोवेरा के उपयोग से बालों के डैंड्रफ को खत्म करने में कारगर है। ऐलोवेरा सिर में होने वाली परेशानियां, जैसे खुजली को भी कम करता है। और आपके बालों को मज़बूती देता हैं और बालों को बढ़ने में मददगार भी है।

नोट - एलोवेरा के फायदे हाजरों हैं लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से यह नुकसान दायक भी अधिक है। किसी भी उमचार के लिए पहले आयुर्वेद के डॉक्टर से भी सलाह लेना जरूरी है। एलोवेरा से ब्लड प्रेशर कम होता है, लेकिन कम बीपी वाले मरीज़ों ने इसका ज़रूरत से ज़्यादा सेवन किया, तो यह उनके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।