newsdog Facebook

भारत: इस फिल्म के दौरान सलमान को बूढ़ा होते देखकर भी अच्छा लग रहा है…

Live Today 2019-04-15 17:44:53

सलमान खान आज कल क्या रहे हैं?
नंबर एक – ‘दबंग 3’ की शूटिंग कर रहे हैं.
नंबर दो – ‘भारत’ की शूटिंग खत्म कर, उसे प्रमोट करने की तैयारी कर रहे हैं.
नंबर ढाई – ढाई इसलिए क्योंकि ये नंबर दो और नंबर तीन के बीच की एक कड़ी है. नंबर तीन है भारत का रिलीज़ होना, जिसके बारे में हम इस स्टोरी में बात नहीं करेंगे. तब करेंगे जब ये काम होगा. यानी ईद में. यानी इसकी रिलीज़ पर.

तो दोस्तो, दरअसल हुआ ये है कि 15 अप्रैल, 2019 की सुबह सलमान ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की है, जो उनकी फिल्म ‘भारत’ का एक पोस्टर है. ‘भारत’ की एक ख़ास बात है कि इसमें आपको सलमान के कई अवतार देखने को मिलेंगे. इन्हीं सब अवतारों में से एक अवतार के दर्शन इस पोस्टर में होते हैं. इसे देखकर उनके फैंस के होश उड़ गए हैं.

‘निर्भय’ का अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण, पूरे पाकिस्तान को कर सकती है तबाह!
इस पोस्टर को ट्वीट करते हुए सलमान ने कैप्शन में लिखा है-“जितने सफ़ेद बाल मेरे सर और दाढ़ी में हैं, उससे कहीं ज़्यादा रंगीन मेरी जिंदगी रही है!”

ये ‘भारत’ का पहले लुक नहीं है. सलमान और फिल्म की बाकी स्टारकास्ट शूटिंग सेट्स से कईं और फोटोज़ भी शेयर करती रही है.ये ‘भारत’ का पहले लुक नहीं है. सलमान और फिल्म की बाकी स्टारकास्ट शूटिंग सेट्स से कईं और फोटोज़ भी शेयर करती रही है.

अगर आप इस पोस्टर को गौर से देखेंगे तो हमें ये पांच बातें समझ आती हैं-

#1. पहली चीज़ जो इसमें दिखती है वो है सलमान खान के किरदार कि उम्र. प्लस सलमान के चेहरे पर वो ‘इंटरनेशनल लुक’ कहते हैं न, वो वाली झलक भी आ रही है. सॉल्ट एंड पेपर लुक, प्रोस्थेटिक मेकअप, विंटेज स्टाइल का कोट और ओल्ड फैशन चश्मा उन्हें जंच रहा है. उनकी मूछों की स्टाइल बता रही है कि शायद वो फिल्म में एक स्टड बूढ़े का रोल करेंगे.

एक बात जो शायद सलमान के फैंस को डाइजेस्ट न हो पाए – वो है रियलिटी चेक! यानी उनके फेवरेट एक्टर की उम्र अब ढल रही है. और ये पोस्टर उनकी वैसी ही लुक दिखा रहा है जैसे शायद सलमान कुछ सालों बाद दिखने भी लगें. यही एक दिल तोड़ने वाली बात भी है.

[बहरहाल, थैंक्स टू उनकी हेल्थी डाइट और वर्क आउट वो कम से कम अभी तो ऐसे नहीं दिखते जबकि उनकी उम्र 53 हो चली है.]

#2. दूसरी बात, इस पोस्टर पर एक टैग लाइन भी लिखी हुई है- ‘एक आदमी और एक राष्ट्र की साथ में जर्नी!‘. इसका मतलब ये हो सकता है कि इस आदमी ने देश को अपनी उम्र के साथ -साथ बदलते हुए देखा है.

#3. तीसरा पॉइंट ये की इसे देखकर ऐसा भी लग रहा है कि ये फिल्म भारत-पाक के पार्टीशन के दौर को दिखाएगी. तभी इसका नाम ‘भारत’ रखा गया है. और वैसे भी ये एक साउथ कोरियाई फिल्म ‘ओड टू माय फादर’ से इंस्पायर्ड बताई जा रही है. जिसमें साउथ और नॉर्थ कोरिया के सेपरेशन को दिखाया था. इंडिया में ऐसी कंडीशन भारत-पाक सेपरेशन के दौरान ही रही थीं. तो आप लॉजिक लगा ही सकते हैं.

#4. बात करें अगर चौथी विशेषता की तो ज़रा इस पोस्टर के नाम वाले हिस्से को गौर से देखिए. आपको बैकग्राउंड में जैकी श्रॉफ दिखाई देंगे जिनके हाथ में एक बच्चा है. उनके पीछे एक महिला दिखाई दे रही हैं जो एक्ट्रेस ‘तब्बू’ जैसी लग रही हैं. जिनके हाथ में भी एक बच्चा है. यानी हमें ये अंदाज़ा लगता है कि शायद जैकी श्रॉफ और तब्बू के किरदारों का फिल्म में सलमान खान के किरदार से कोई न कोई रिश्ता है.

#5. पांचवे यानी लास्ट पॉइंट की बात करें तो ज़रा पोस्टर के टॉप पर बायीं तरफ देखिए. आपको 2010 लिखा नज़र आ रहा होगा. इससे ये समझा जा सकता है कि फिल्म में सलमान खान साल 2010 में एक बूढ़े आदमी के रोल में दिखेंगे. और ये खबर उड़ती उड़ती आई है कि सलमान खान का किरदार 1947 में जन्मता है. शायद उसी दिन जिस दिन देश को आज़ादी मिली थी.

ये कुछ-कुछ सलमान रश्दी के ‘मिडनाइट चिल्ड्रन’ के प्लॉट सरीखा लग रहा है. लेकिन ये सब कयास ही हैं. सच तो ‘नंबर तीन’ यानी फिल्म की रिलीज़ पर ही पता चलेगा.

# अंततः – लास्ट बट नॉट द लीस्ट, ‘भारत’ सलमान खान की अपनी फेवरेट डेट यानी ईद के मौके पर रिलीज़ हो रही है – 5 जून, 2019.