newsdog Facebook

क्या आप भी कॉफी जल्दी सूंघ लेते हैं? अगर हाँ, तो जानिए कैसे

Live India 2019-05-14 18:24:09

कॉफी को जल्दी सूंघ लेना इस बात का संकेत करता है कि आप उसके आदी हैं

एक अध्ययन में ये बात सामने पता चली है कि नियमित रूप से कॉफी पीन वाले कॉफी ना पीने वालों की तुलना में कॉफी की थोड़ी सी भी मात्रा को बहुत जल्दी सूंघ सकते हैं और उसकी गंध को पहचान सकते हैं। कॉफी पीने के आदी लोग ना सिर्फ कॉफी की महक के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं बल्कि उसे जल्दी पहचान भी सकते हैं। जितनी ज्यादा उन्हें कॉफी पीने की इच्छा होती है उनकी सूंघने की क्षमता उतनी ही ज्यादा अच्छी हो जाती है।


UK की University of Portsmouth ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब इस बात के सबूत मिले हैं कि कॉफी पीने के आदी लोग कॉफी की गंध के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं। Experimental and clinical Psychopharmacology Journal के नतीजों के अनुसार इससे Aversion Therapy के जरिए तंबाकू और cannabis के आदी लोगों के इलाज के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं।

Lorenzo Stafford  के अनुसार जो जितनी अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करता है वो उतनी ही जल्दी कॉफी की गंध को पहचान लेता है। ये ही नहीं हमने ये भी पाया कि ये लोग कॉफी की बहुत थोड़ी मात्रा को भी बिना ज्यादा ध्यान लगाए जल्दी पहचान लेते हैं और ये इस बात पर निर्भर करता है कि उनको कॉफी पीने की कितनी इच्छा है। जिनमें कॉफी पीने की जितनी ज्यादा इच्छा होगी वो उतने की बेहतर तरीके से कॉफी को सूंघ सकेंगे।

शोधकर्ताओं ने कहा कि हमे पता चला कि शराब की गंध उसके पीने वालों में इस्तेमाल की इच्छा जगा सकती है। कैफीन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाले psychoactive drug  है और इन नतीजों से पता चलता है कि सूंघने में अंतर ये बताने में काम आ सकता है कि कौन किसी ड्रग पर किसी की निर्भरता कितनी है। शोध के नतीजों से पता चलता है कि ज्यादा कॉफी पीने वाले उसकी महक के प्रति ज्यादा संवेदनशील थे और महक का संबंध उनकी इच्छा से है।