newsdog Facebook

जीएस लक्ष्मी बनी पहली महिला आईसीसी मैच रेफरी

sabguru.com 2019-05-14 00:00:00
GS Lakshmi first woman ICC match referee

लंदन । भारत की 51 वर्षीय जीएस लक्ष्मी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मैच पैनल में नियुक्त की जाने वाली पहली महिला मैच रेफरी बन गयी हैं।

लक्ष्मी ने पहली बार 2008-09 में घरेलू महिला क्रिकेट में आधिकारिक रूप से काम किया था तथा उन्होंने तीन महिला एकदिवसीय और तीन ट्वंटी-20 मुकाबलों में मैच रेफरी के तौर पर काम किया है।आईसीसी द्वारा मैच रेफरी नियुक्त किये जाने के बाद लक्ष्मी ने कहा,“आईसीसी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पैनल में चुने जाना मेरे लिए गर्व की बात है। यह चयन मेरे लिए नए रास्ते खुलने जैसा हैं। मेरा भारत में क्रिकेटर और मैच रेफरी के तौर पर लंबा करियर रहा है। मुझे उम्मीद है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मुझे अपने क्रिकेटर और मैच अधिकारी के अनुभव का लाभ मिलेगा।”

उन्होंने कहा, “मैं इस अवसर के लिए आईसीसी, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, मेरे वरिष्ठ खिलाड़ी, परिवार तथा मेरे दोस्तों का उनके समर्थन के लिए शुक्रिया अदा करना चाहूंगी। मैं अपनी जिम्मेदारी को कुशलता से निभा कर सबकी उम्मीदों कर खरा उतरने की कोशिश करुंगी।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की एलोइस शेरिडन को भी आईआईसी अंपायर पैनल में चुना गया है। उनके चयन के बाद पैनल में महिलाओं की संख्या आठ हो गयी हैं। क्लेयर पोलोस्क, लॉरेन एजेनबाग, किम कॉटन, शिवानी मिश्रा, सुई रेडफर्न, मैरी वाल्ड्रोन और जैकलीन विलियम्स महिला मैच पैनल में शामिल हैं।