newsdog Facebook

बड़ी हो रही है बेटी, तो इन संकेतों से पहचानें कि कब होंगे फर्स्‍ट पीरियड

Gyan Hi Gyan 2019-05-14 17:20:46

विभिन्‍न कारणों से अब लड़कियों और लड़कों में प्‍यूबर्टी की उम्र अर्ली हो गई है। ऐसे में हर माता-पिता को चिंता होती है कि प्‍यूबर्टी में होने वाली समस्‍याओं से वे अपने बच्‍चों को कैसे तैयार करें। खासतौर से लड़कियों को इस उम्र में होने वाले शारीरिक बदलावों के लिए मानसिक रूप से तैयार करना बहुत जरूरी हो जाता है। खासतौर से पीरियड्स के लिए।


अलग-अलग होती है पीरियड्स की एज

हर लड़की में पीरियड्स की एज अलग-अलग होती है। साथ ही इससे जुड़ी समस्‍याएं भी कम या ज्‍यादा अलग-अलग होती हैं। कुछ में यह दसवां साल शुरू होते ही पीरियड्स होने शुरू हो जाते हैं, तो कुछ लड़कियों को यह 11 या 12 साल में शुरू होते हैं। ऐसे में यह चिंता होना स्‍वभाविक है कि बेटी को फर्स्‍ट पीरियड कब होंगे।

ब्रेस्‍ट साइज का बढ़ना

जब लड़की के ब्रेस्‍ट उभरना शुरू होते हैं तो उन्‍हें पूरे आकार में आने में 4 से 5 वर्ष लगते हैं मगर, जब ब्रेस्‍ट उभरना शुरू हों तो उसके 2 वर्ष बाद से पीरियड्स शुरू होने लगते हैं। यही सही वक्‍त होता है जब आपको अपनी बेटी को पीरियड्स के बारे में जानकारी देनी चाहिए और उसे बताना चहिए कि उसे जब भी ऐसा महसूस हो तो उसे घबराने के जरूरत नहीं है बल्कि यह एक सामान्‍य प्रक्रिया है।

प्‍यूबिक हेयर्स की ग्रोथ

बेटी जब 10 वर्ष की हो जाए तो उसे इस बात पर ध्‍यान रखने के लिए कहें कि उसके प्‍यूबिक एरिया जो कि वैजाइना के आसपास के एरिया को कहते हैं, उसमें बालों की ग्रोथ तो नहीं हो रही अगर ऐसा हो रहा है तो उसे पीरियड्स के बारे में बताएं। यही सही मौका है जब आपको उसे सैनिटरी पैड्स की जानकारी देनी चाहिए। बेटी को बताना चाहिए कि जब भी पीरियड्स शुरू हों तो उसे सैनिटरी पैड्स का इस्‍तेमाल कैसे करना है। प्‍यूबिक ऐरिया में पहले पतले और सॉफ्ट बाल आते हैं। उसके बाद फिर वह धीरे से बढ़ना शुरू होते हैं। जब ऐसा हो तो समझ जाएं कि एक या दो वर्ष में ही उसे पीरियड्स शुरू होने वाले हैं।

व्‍हाइट डिसचार्ज शुरू होना

यह तीसरा सकेंत होता है। जब बेटी का व्‍हाइट डिसचार्ज शुरू होता है। यह वैजाइनल डिस्‍चार्ज सफेद या पीले रंग का होता है। बेटी को समझाएं जब भी उसे ऐसा हो तो वह सतर्क रहे क्‍योंकि डिसचार्ज का मतलब ही होता है कि कुछ ही महीनों में पीरियड्स शुरू होने वाले हैं। ऐसे में आपको उनके बैग में सैनिटरी पैड्स रखना शुरू कर देना चाहिए।