newsdog Facebook

फेसबुक की बढ़ी मुश्किलें, कुछ दिनों पहले आई ये कंपनी दे रही है टक्कर

Acchi News 2019-05-14 19:56:59
Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
facebook
News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 11:10 AM IST चीनी कंपनी टिकटॉक फेसबुक को कड़ी टक्कर दे रही है. दरअसल बात ये है कि टिकटॉक के यूजर्स लगातार बढ़ रहे हैं. टिकटॉक चीन के स्टार्टअप बाइटडांस की यूनिट है. मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टावर के मुताबिक, 2019 की पहली तिमाही में टिकटॉक को 18.8 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया. इसमें भारत की हिस्सेदारी करीब 47 पर्सेंट है. जनवरी-मार्च तिमाही में फेसबुक 17.6 करोड़ डाउनलोड के साथ दूसरे नंबर पर रहा. इस तिमाही में उसे भारत से 21 पर्सेंट नए ग्राहक मिले. इससे पहले 2018 के आखिर में फेसबुक सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप था. इस डेटा से जाहिर तौर पर फेसबुक की चिंताएं बढ़ गई हैं. (ये भी पढ़ें: ऑनलाइन सस्ते AC बेचेगी सरकार, 40% तक बिजली की होगी बचत)

दोनों कंपनियों के बीच बढ़ रहा है काम्पटिशन 
दोनों कंपनियों के बीच यूजर्स को जोड़ने की होड़ मची हुई है. देश में युवा आबादी काफी ज्यादा है. यह चीज इसे दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट मार्केट बनाती है. चीन की कंपनी इधर भारतीय इंटरनेट बाजार में फेसबुक को चुनौती दे रही है. ऐसे में अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी के लिए इस बाजार पर अपने दबदबे को बनाए रखने की चुनौती है.

ये भी पढ़ें: 4 लाख का मुफ्त जीवन बीमा दे रही है ये टेलिकॉम कंपनी, 249 रुपये का करना होगा रिचार्ज

टिकटॉक का बढ़ेगा इस्तेमाल 
इकॉनोमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक टिकटॉक का कहना है कि भारत के अगले 20-40 करोड़ यूजर्स जल्द सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के तौर पर टिकटॉक का इस्तेमाल ज्यादा करेंगे. वे लोग अपनी जिंदगी के खास मौकों को हमारे प्लेटफॉर्म के जरिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ-साथ ग्लोबल ऑडियंस के साथ भी साझा कर सकेंगे. इस लिहाज से भारत हमारे लिए काफी शानदार मार्केट होने वाला है. स्टैटिस्टा के मुताबिक भारत में फेसबुक के तकरीबन 30 करोड़ यूजर्स हैं, जबकि 20 करोड़ लोग टिकटॉक का इस्तेमाल कर रहे हैं. टिकटॉक के 20 करोड़ यूजर्स में 12 करोड़ मंथली बेसिस पर सक्रिय रहते हैं. स्टैटिस्टा का दावा है कि 2020 तक भारत के लगभग 67 पर्सेंट इंटरनेट यूजर्स 35 वर्ष से कम उम्र के होंगे.

ये भी पढ़ें: ...तो क्या ईरान में अब एक ब्रेड खरीदने के लिए नोट गिनकर नहीं तोलकर देने होंगे!

Loading...