newsdog Facebook

इस खबर में जानिए खीरा खाने के फायदे और नुकसान

Hindustan khabar 2019-05-15 16:26:26

आज कल गर्मी हद से ज्यादा हो गयी है और इसके लिए सभी कुछ ना कुछ उपाय जरुर करते है क्योंकी गर्मियों में ही सबसे ज्यादा शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में बहुत से लोग खीरा का सेवन करते है आज हम आपको इस खबर में खीरा खाने के फायदों और नुकसान के बारे में बता रहे है.

इसमें पानी और घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे हाइड्रेशन को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद करने के लिए आदर्श बनाते हैं। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती हैं कि खीरा स्वास्थ के लिए बेहद ही लाभकारी होता है, खासकर गर्मियों के दौरान क्योंकि इसमें पानी होता है और मानव शरीर के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। खीरा विटामिन ए, विटामिन सी और फोलिक एसिड में समृद्ध होता है। साथ ही इसमें फाइबर मैग्नीशियम, मोलिब्डेनम और पोटेशियम सहित कई खनिज होते हैं। यह कई त्वचा समस्याओं को ठीक करने, आंखों की सूजन के नीचे, और सनबर्न के लिए जाने जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे के कई नुकसान भी हैं। जानिएं क्या हैं खीरे के नुकसान..

साइनसिसिस

यदि आपको साइनसिसिस या किसी भी प्रकार की पुरानी श्वसन की समस्या है, तो यह खीरा खाने से दूर रहना उचित है। आयुर्वेदिक चिकित्सकों का मानना है कि खीरा कूलिंग एफेक्ट ऐसी जटिलताओं को बढ़ाते हैं, जिससे समस्या और बढ़ जाती हैं।

इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन को करे बाधित

खीरा के बीजों को कूक्रिबिटिन का स्रोत होता है, जो कि एक घटक है जो सहज मधुमेह संबंधी गुणों के लिए जाना जाता है। लेकिन इसका अत्यधिक सेवन आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जब बड़ी मात्रा में खीरा लिया जाता है, तो यह इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन को बाधित करती है।

ज्यादा विटामिन सी

सबको मालूम है कि विटामिन सी एक इम्यून को बढ़ाने वाला तत्व है। इसके अलावा विटामिन सी फ्लू और स्कर्वी सहित विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने और उनका मुकाबला करने में यह एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, लेकिन विटामिन सी, जब बहुत बड़ी मात्रा में खाया जाता है, तो उसके प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेटिव प्रकृति के खिलाफ प्रो-ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। जो आपके शरीर के लिए सही नहीं है।

हाइपरकलेमिया

हाइपरकलेमिया एक मेडिकल स्थिति है जो शरीर में उच्च पोटेशियम सामग्री की उपस्थिति के कारण उत्पन्न होती है। यह सूजन, पेट की ऐंठन, और गैस को पैदा करता है। खीरे का ज्यादा सेवन किडनी के कामकाज को प्रभावी तरीके से बाधित करता है।

ब्लड प्रेशर

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और नमक लगाकर खीरा खाते हैं तो ध्यान रखिये कि इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

आपको हमारी आज की यह खबर कैसी लगी हमे कमेंट में इसके बारे में अवश्य बताए और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा शेयर करो ताकि दुसरो को भी इसका फायदा मिल सके.