newsdog Facebook

डायबिटीज वाले मरीज को नहीं करना चाहिए इन सब्जियों का सेवन

Hindustan khabar 2019-05-15 16:32:56

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जोकि साइलेंट किलर की तरह अटैक करती है. इस बीमारी में सबसे जरूरी है शुगर लेवल कंट्रोल करना, जिसके लिए खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे डायबिटीक पेशेंट को परहेज करना चाहिए क्योंकि ये शुगर लेवल बढ़ाने का काम करती हैं. याद रखें डायबिटीज में डाइट को कंट्रोल कर के ही इसे सही किया जा सकता है क्योंकि डाइट से ही शुगर लेवल कम और बढ़ सकता है.

चुकंदर

भले ही चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद हो लेकिन डायबिटीक मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें मिठास ज्यादा होती है, जो शुगर लेवल बढ़ाने का काम करती हैं.
कद्दू

कद्दू भी बेहद मीठा होता है. खासकर पका कद्दू तो बिलकुल भी डायबिटीज रोगियों को नहीं खाना चाहिए. हरा कद्दू कभी कभार खाया जा सकता है.
स्वीट कॉर्न

स्वीट कॉर्न भी मिठास से भरा होता है साथ ही इसमें स्टार्च भी भरपूर होता है. ऐसे में ये किसी भी रूप में ये सेहत के लिए सही नहीं होता. खास कर डायबिटीज रोगियों के लिए तो बिलकुल नहीं.
टमाटर

टमाटर में सिट्रिक एसिड का मात्रा बहुत ज्यादा होता है. साथ ही इसमें कुछ मात्रा शुगर की भी होती है. ऐसे में इसका सेवन भी डायबिटीज मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है. बेहतर होगा कि आप इससे परहेज करें.
बींस

यह भले ही हरी सब्जी हो लेकिन इसमें स्टार्च ज्यादा होने के कारण इसे खाने से बचना चाहिए। अगर आपको बीन्स खाना बहुत पसंद है तो इसे उबालकर का लें लेकिन सीमीत मात्रा में।
आपको हमारी आज की यह खबर कैसी लगी हमे कमेंट में इसके बारे में अवश्य बताए. और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. ताकि दुसरो को भी इसका फायदा मिल सके.